Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dairy Free Diet: दूध, दही और पनीर खाना सही या गलत? जानें इन्हें डाइट में निकालने का असर

डेयरी प्रोडक्ट्स से परहेज करना इन दिनों आम बात बन गई है। कई लोग डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) अच्छा मानते हैं तो कई अपनी इसको खाने से बचते हैं। इस कंफ्यूजन में आखिर क्या सही है यह जानना बेहद जरूरी हैं। आइए आपको बताते हैं कि अगर आप अपनी डाइट से दूध दही और पनीर आदी प्रोडक्ट्स निकाल देंगे तो आपके शरीर में बदलाव देखने को मिलेंगे।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 11 May 2024 07:51 AM (IST)
Hero Image
डेयरी-फ्री डाइट अपनाने के फायदे यहां जानें। (Image Credit - Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits Of Dairy Free Diet: हम सभी अपने बड़ों से यह सुनते हुए बड़े हुए हैं कि 'दूध पीने से हम ताकतवर बनते हैं', लेकिन क्या यह सच है? इन दिनों कई लोगों ने अपनी लाइफस्टाइल में दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स से दूरी बना ली है। कोई वीगन बन गया है, तो कोई वेट लॉस के लिए या फिर किसी रोग के चलते दूध और दूध से बनी चीजों से दूरी बना रहे हैं। इन सबके बीच लोगों को कंफ्यूजन होना जाहिर है। कोई डेयरी के फायदे बता रहा है, तो कोई इसको खाने से होने वाले नुकसान गिना रहा है। इस आर्टिकल में आइए आपको बताते हैं कि, डेयरी प्रोडक्ट्स को छोड़ने पर क्या असर होता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स के परहेज से होगा वजन कम

डेयरी-फ्री डाइट अपनाने से वजन कम होने की संभावना बढ़ सकती है, क्योंकि ज्यादातर डेयरी प्रोडक्ट्स में हाई लेवल फैट और चीनी होती है, उदाहरण के लिए - पनीर, फ्लेवर्ड दही और यहां तक ​​कि आइसक्रीम भी। चीनी और सैचुरेटेड फैट की ज्यादा मात्रा मोटापे और शरीर में सूजन के खतरे को बढ़ा सकती है। एक बार जब आप डेयरी- फ्री डाइट लेना शुरू कर देते हैं, तो आप एक हफ्ते में अपने शरीर में अंतर देख सकते हैं।

ब्लोटिंग और कॉन्स्टिपेशन से मिलेगा छुटकारा

डेयरी को अकसर खराब कहा जाता है, क्योंकि इससे लोगों को पेट की अलग-अलग समस्याएं होती हैं, जैसे कब्ज, गैस, पेट खराब होना और सूजन आदि। एक बार जब कोई इंसान डेयरी-फ्री डाइट अपना लेता है, तो वह हेल्दी पेट पा सकता है, क्योंकि डेयरी प्रोडक्ट्स बंद करने के बाद इन चीजों में सुधार होता है।

स्किन हो जाएगी साफ

कई स्टडीज में ऐसा साबित हुआ है कि डेयरी प्रोडक्ट्स को खाने से त्वचा पर मुंहासे हो सकते हैं। यह पशु के दूध में मौजूद ग्रोथ हार्मोन के कारण हो सकता है। लेकिन एक बार जब कोई दूध और उससे जुड़े प्रोडक्ट्स खाना बंद कर देता है, तो उसकी स्किन मुहांसों या पिंपल्स के दाग के बिना फ्रेश और ग्लोइंग दिखने लगती है।

यह भी पढ़ें -  डेयरी प्रोडक्ट्स भी बन सकते हैं मुंहासों की वजह, इन उपायों से पाएं छुटकारा

एलर्जिक रिएक्शन हो जाएंगे कम

कई बार, लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी हो जाती है जैसे मुंह/होंठों में खुजली और यहां तक ​​कि उल्टी भी हो जाती है, जो दर्दनाक हो सकती है। ऐसी एलर्जी से बचने के लिए, हमेशा डेयरी-फ्री डाइट फॉलो करना चाहिए और अपने डाइट में प्लांट बेस्ड मिल्क प्रोडक्ट्स को अपनाना सबसे अच्छा है।

डेयरी प्रोडक्ट्स की जगह आपनाएं ये प्रोडक्ट्स

कोई भी व्यक्ति प्लांट बेस्ड मिल्क का ऑप्शन चुन सकता है जैसे सोया मिल्क, कोकोनट मिल्क से लेकर बादाम मिल्क और काजू मिल्क आदि तक, प्लांट बेस्ड मिल्क की कई किस्में मिल सकती हैं।

यह भी पढ़ें -  Heart Health का रखना चाहते हैं ख्याल, तो इन डेयरी प्रोडक्ट्स को बनाएं डाइट का हिस्सा और इन्हें करें आउट

डेयरी-फ्री डाइट के फायदे बहुत ज्यादा हैं, लेकिन आप कब तक अपने डाइट से डेयरी प्रोडक्ट्स को हटा सकते हैं, यह सब पर्सन-टू-पर्सन डिपेंड करता है। यह पता लगाने का कोई तरीका नहीं है कि डेयरी-फ्री डाइट आपके लिए काम कर सकता है या नहीं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अपने डाइट से डेयरी प्रोडक्ट्स को पूरी तरह से हटाने से ऑस्टियोपोरोसिस और थायरॉइड डिसफंक्शन की संभावना बढ़ सकती है। इस लिए, जब कोई डाइट चुनते हैं, तो ऐसे में किसी भी डाइट को चुनने से पहले हमेशा अपने डाइटिशियन से बात करें।