Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dates Benefits: इस तरह से खाएंगे खजूर, तो दूर होगी कमजोरी, हड्डियों में आएगी फौलाद-सी मजबूती

हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में खजूर को शामिल करना आपके लिए काफी फायदेमंद (Benefits of Dates) हो सकता है। आपको बता दें कि खजूर में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। इसलिए आज हम इसके फायदे और इसे किस तरीके (Right Way to Eat Dates) से खाना सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है इस बारे में बात करेंगे।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 05 Oct 2024 08:09 AM (IST)
Hero Image
सही तरीके से खाएंगे खजूर, तो मिलेंगे ढेरों फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Dates: बात अगर ऐसे फूड्स की करें, जो सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद माना जाए, तो उसमें एक नाम खजूर का भी शामिल होगा। खजूर का आकार भले ही छोटा होता है, लेकिन ये पोषक तत्वों से भरपूर (Benefits of Khajoor) होता है। इसमें फाइबर, विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं और सेहत दुरुस्त बनाए रखने (Health Benefits of Dates) में हमारी मदद करते हैं। आज हम खजूर खाने के फायदों के बारे में बात करेंगे और साथ ही ये भी जानेंगे कि इसे खाने का सही तरीका (Right Way to Eat Dates) क्या है, जिससे इसके लाभ हम पूरी तरह हासिल कर पाएं।

रोज खजूर खाने के फायदे

वजन कम करने में मदद

खजूर में हाई फाइबर पाया जाता है, जिसके कारण पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। इससे ओवर ईटिंग की समस्या से निजात और वजन कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: इन 6 चीजों में मिलकर शहद बन जाता है जहर! कभी न करें इन्हें साथ खाने की गलती

पाचन के लिए फायदेमंद

खजूर में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। फाइबर कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। साथ ही, ये आंत को हेल्दी रखने में भी मदद करता है।

ऊर्जा का बढ़ावा

खजूर में नेचुरल शुगर होती है, जो आपको तुरंत एनर्जी प्रदान करती है। यह फल एक स्वस्थ और प्राकृतिक विकल्प है जो आपको थकान और सुस्ती से लड़ने में मदद करता है। खजूर खाने से आप अपने दिन के कामों को अधिक ऊर्जा के साथ पूरा कर सकते हैं।

दिल का स्वास्थ्य

खजूर में पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह दिल की धड़कनों को नियमित रखता है और दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है। खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं।

दिमागी स्वास्थ्य

खजूर में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। यह दिमाग के सेल्स को पोषण प्रदान करता है और याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है। खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी दिमाग के सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं।

आंखों की सेहत

खजूर में विटामिन-ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी के लिए जरूरी है। यह रतौंधी जैसी आंखों की समस्याओं से बचाता है। खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी आंखों के सेल्स को नुकसान पहुंचने से बचाते हैं।

हड्डियों का स्वास्थ्य

खजूर में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारियों से बचाता है।

खजूर खाने का सही तरीका क्या है?

खजूर को खाने का सबसे सही और असरदार तरीका है, उसे रात को पानी में 8-10 घंटे भिगोकर रखना और अगले दिन उसे खाना। पानी में भिगोने से खजूर में मौजूद टैनिंस और फाइटिक एसिड निकल जाते हैं, जिससे इसमें मौजूद पोषण का अवशोषण यानी एब्जॉर्ब आसानी से होता है।

क्या खजूर खाने से हो सकता है नुकसान?

हालांकि, खजूर बेहद पौष्टिक होता है, लेकिन इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करने के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। खजूर में नेचुरल शुगर होती है, इसलिए इसका सेवन डायबिटीज के मरीजों को सावधानी से करना चाहिए। साथ ही, ज्यादा मात्रा में खजूर खाने से वजन कम होने की जगह बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें: पपीते के बीज हैं सेहत के लिए वरदान! फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।