Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाता है Facial Yoga, मिलते हैं कई बेमिसाल फायदे

योग सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे अपनी रूटीन में शामिल करने से ढेरों फायदे मिलते हैं। बीते कई समय से योग लोगों को फायदा पहुंचाते आ रहा है। इसके कई प्रकार भी होते हैं जो अलग-अलग तरीकों से फायदा पहुंचाते हैं। Facial Yoga इन्हीं में से एक है जो अपने बेमिसाल फायदों की वजह से जाना जाता है। आइए जानते हैं Facial Yoga के फायदे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 15 Aug 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
फेशियल योग के शानदार फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। योग कई प्रकार के होते हैं, जिसमें फेस योग या फेशियल योग एक बेहद प्रचलित योग है। ये एक ऐसा योग है, जिसमें आप अपने चेहरे और गर्दन के मांसपेशियों की एक्सरसाइज करते हैं, जिसके कई फायदे हैं। चेहरे पर मौजूद ढेर सारी मांसपेशियां निरंतर बहुत काम करती हैं। इसलिए फेशियल योग जरूरी है, जिससे इन्हें रिलैक्स किया जा सके और इसके बेमिसाल फायदों का लाभ उठाया जा सके।

तो आइए जानते हैं कि क्या हैं फेशियल योग के फायदे-

यह भी पढ़ें- रोटी या चावल: Diabetes में Weight Loss करने के लिए क्या है बेहतर विकल्प?

फेशियल योग के गजब के फायदे-

  • फेशियल योग का असली मकसद होता है चेहरे का ब्लड फ्लो सुधार कर चेहरे पर एक चमक लाना।
  • फेशियल योग से चेहरे पर जब ब्लड फ्लो बढ़ता है, तो इस सर्कुलेशन से कॉलेजन का उत्पादन भी बढ़ता है। कॉलेजन स्किन को टाइट बनाए रखने में मदद करता है और फाइन लाइन और झुर्रियों से बचाता है, जिससे एजिंग की प्रक्रिया धीमी होती है।
  • ये अनावश्यक तनाव को कम करता है, जिससे तनाव के कारण चेहरे पर होने वाली असामयिक स्ट्रेस लाइन खत्म होती है। फेशियल योग फेस की स्किन और साथ ही दिमाग में हुई टेंशन को दूर करता है, जिससे स्ट्रेस लाइन दूर होती है।
  • ये फेशियल मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और इन्हें टोन करता है, जिससे ये ऊपर की तरफ उठते हैं और अनावश्यक लटकते नहीं हैं। इसलिए इससे गाल ऊपर की तरफ टोन होते हैं और जॉ–लाइन अच्छे से डिफाइन होती है।
  • फेशियल योग स्किन ग्लो के आर्टिफिशियल तरीकों से बचाव करता है। लोग चेहरे पर ग्लो लाने के लिए न जाने कितने तरीके अपनाते हैं। क्रीम, पाउडर, ब्लीच और तमाम केमिकल युक्त मेकअप चेहरे की स्किन को बरबाद करते हैं। ऐसे में स्किन में ग्लो लाने के लिए फेशियल योग एक बेहद सुविधाजनक और नेचुरल तरीका है, जिसके ढेर सारे फायदे हैं।

यह भी पढ़ें-  40 की उम्र के बाद महिलाओं में बढ़ जाता है बीमारियों का खतरा, भारी पड़ सकती है जरा-सी लापरवाही

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।