Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं, रोजाना स्ट्रेचिंग करना भी है जरूरी, सेहत को मिलते हैं कई फायदे

एक जगह बैठे रहने की वजह से पीठ में दर्द और अकड़न की समस्या हो जाती है। इसके अलावा शरीर में अकड़न और खराब पोश्चर की समस्या भी हो सकती है। इसलिए रोजाना थोड़ी स्ट्रेचिंग करना जरूरी है। इससे आपकी सेहत को कई फायदे (Benefits of Stretching) मिलेंगे। आइए जानें रोजाना स्ट्रेचिंग करने से आपकी सेहत को क्या फायदे मिल सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 04 Aug 2024 07:38 AM (IST)
Hero Image
रोजाना स्ट्रेचिंग करना है जरूरी (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Stretching: जिम में जाकर एक्सरसाइज करना या एरोबिक्स करना ही फिटनेस हासिल करने के लिए और मसल्स बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है। शरीर को फिट रखने के लिए इसके अलावा लचीलेपन को बनाए रखना भी जरूरी है। जिसके लिए स्ट्रेचिंग करना भी उतना ही महत्त्वपूर्ण है। हमारा शरीर हड्डियों और मांसपेशियों के द्वारा कई जोड़ों से मिलकर बना है। ऐसे में एक ही जगह बैठकर घंटों काम करने या एक ही दिशा में एक जैसा काम करने से अक्सर शरीर अकड़ जाता है। ऐसे में शरीर के लचीलेपन को बनाए रखने के लिए स्ट्रेचिंग करना सबसे महत्वपूर्ण होता है। इसके कई तरह के शारीरिक लाभ भी हैं । आईए जानते हैं इन महत्त्वपूर्ण लाभों के बारे में

मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द में राहत

स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों में होने वाले तनाव को कम करने में मदद मिलती है,इसके साथ ही जोड़ों में हो रहा दर्द भी कम होता है, क्योंकि इससे शरीर का लचीलापन बढ़ता है।

स्ट्रेस दूर होता है 

रोजाना स्ट्रेचिंग करने से शरीर का लचीलापन बढ़ता है,जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, और शरीर के अन्य अंगों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन का संचार होता है। इससे स्ट्रेस को दूर करने में मदद मिलती है। स्ट्रेचिंग करने से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचता है।

यह भी पढ़ें: भूलने लगे हैं छोटी-छोटी बातें, तो दिमाग को तेज बनाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें 5 फूड्स

शारीरिक गतिविधियों में वृद्धि

इसे करने से शरीर का लचीलापन बढ़ता है, जिससे शारीरिक गतिविधियों में वृद्धि होती है। आप अपने सारे काम जल्दी जल्दी और आसानी से कर पाते हैं।

शारीरिक आसन या मुद्रा में सुधार

मांसपेशियों में होने वाला तनाव, आपके शरीर में समस्याएं पैदा कर सकता हैं। ऐसे में नियमित इसके अभ्यास से आपकी मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ता है और अकड़ती नहीं हैं।

बेहतर नींद में सहायक

सोने से पहले स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों की अकड़न खत्म होती है, जिससे आपको शारीरिक तौर पर राहत मिलती है और अच्छी नींद आती है।

पीठ दर्द में राहत

कई बार गलत तरीके से सोने या लंबे समय तक एक ही पोजिशन में बैठने की वजह से पीठ दर्द या अकड़न होने लगती है, ऐसे में स्ट्रेचिंग करने से तुरंत राहत मिलती है।

रोजाना स्ट्रेचिंग करने से शरीर के लचीलेपन को हमेशा बनाए रखने में मदद मिलती है। इसलिए एक्सरसाइज करने के बाद या ऐसे भी स्ट्रेचिंग जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: रोज भिगोए हुए किशमिश खाने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे, थकान और कमजोरी रहेंगी कोसों दूर