Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Surya Namaskar: सुबह उठकर जरूर करें सूर्य नमस्कार, फिटनेस से लेकर डाइजेशन तक हो जाएगा बेहतर

सुबह खाली पेट सूर्य नमस्कार करना सबसे अच्छा माना जाता है। यह योग करने से हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं। इनमें बेहतर लचीलापन एनर्जी बैलेंस हार्ट हेल्थ और मेंटल हेल्थ शामिल है। सूर्य नमस्कार करने से न सिर्फ फिजिकल फिटनेस में मदद होती है बल्कि मेंटल फिटनेस में भी मदद होती है जिससे पूरे स्वास्थ्य और जीवन में सुधार होता है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 14 May 2024 10:52 AM (IST)
Hero Image
सुबह उठकर सूर्य नमस्कार करने के फायदे।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits Of Doing Surya Namaskar: सूर्य नमस्कार सूर्य यानी सूरज का सम्मान करने के लिए किए जाने वाले योग आसनों को कहा जाता है। इसमें 12 मुद्राओं की एक सीरीज शामिल है, जो एक साथ की जाती हैं और हर सांस के साथ सिंक्रनाइज होती है। सदियों से हमारे बड़े कहते आए हैं कि, सूर्य नमस्कार करने से आपकी हेल्थ बेहतर रहती है और आप फिट रहते हैं। आइए इस योग को करने के कुछ हेल्थ से जुड़े फायदों के बारे में जानते हैं।

शरीर लचीलेपन में सुधार आता है

सूर्य नमस्कार में 12 आसन या मुद्राओं शामिल होती हैं, जो मसल्स, लिगामेंट्स और जोड़ों को Flexible बनाता है। रेगुलर प्रैक्टिस से धीरे-धीरे मसल्स मजबूत होती है और शरीर में फुर्ती आती है। 

यह भी पढ़ें -  Prenatal Yoga: मां और बच्चे के लिए बेहद जरूरी है योगा, मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे

मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाता है

सूर्य नमस्कार में हर आसन हाथ, पैर, पीठ की मजबूती बढ़ाते हैं। इन आसनों के बार-बार प्रैक्टिस से मसल्स मजबूत होती हैं, जिससे बेहतर मुद्रा, बैलेंस और फोक्स्ड रहने में मदद मिलती है।

हार्ट हेल्थ बेहतर होती है

रोजाना सूर्य नमस्कार करने से पूरे शरीर में ब्लड फ्लो अच्छा होता है। यह कार्डियोवेस्कुलर वर्कआउट हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही, हार्ट प्रॉब्ल्म्स के जोखिम को कम करता है।

वेट मैनेजमेंट में करता है मदद

सूर्य नमस्कार एक अच्छा कैलोरी बर्न करने वाली एक्सरसाइज है, जो वजन घटाने और वेट मैनेजमेंट में मदद करती है। इससे आपकी डाइजेशन भी अच्छी होती है।

हार्मोन्स को बैलेंस करता है

यह शरीर में हार्मोन के लेवल को कंट्रोल करने, हार्मोनल बैलेंस और पूरी बॉडी की हेल्थ को मेंटेन करने में मदद करता है।

पाचन में सुधार लाता है

सूर्य नमस्कार में कुछ आसन, जैसे आगे की ओर झुकना और मुड़ना, पाचन अंगों की मालिश करते हैं। यह बेहतर डाइजेशन में मदद करता है कब्ज से राहत देता है।

यह भी पढ़ें -  Surya Namaskar Benefits: रोज़ाना करेंगे सूर्य नमस्कार तो इन 10 परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

मेंटल हेल्थ में मदद करता है

सूर्य नमस्कार और योग मन को शांत करता है, स्ट्रेस कम करता है और माइंड के फोकस को बढ़ाता है। इसको प्रैक्टिस करने से एकाग्रता में भी सुधार होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।