Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोजाना पिएं Aloe Vera Juice, सेहत को मिलेंगे ऐसे फायदे कि देखते रह जाएंगे आप!

Aloe Vera Juice पीना भले ही आपको स्वाद के मामले में कुछ खास पसंद न हो लेकिन आज हम आपको इसके कुछ ऐसे फायदों से रूबरू कराने जा रहे हैं जो शायद ही आप जानते हों। यह बेहद ही साधारण पौधा है जो लगभग हर घर में देखने को मिल जाता है जो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

By Jagran News Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 09 Aug 2024 10:15 PM (IST)
Hero Image
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है Aloe Vera Juice (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। एलोवेरा एक औषधि है जिसके कई फायदे हैं। इसमें ढेर सारे विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर और सेहत के लिए कई मायने में लाभकारी होते हैं। यही वजह है कि इसे मिरेकल प्लांट भी कहा जाता है। इसमें फाइबर, सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक के साथ विटामिन ए, सी, ई और विटामिन बी 12 के ट्रेस और बीटा कैरोटीन पाया जाता है। ये डेंटल हेल्थ के साथ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर के डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं इसके कुछ ऐसे ही शानदार फायदों के बारे में।

स्किन हेल्थ

एलोवेरा जूस के सेवन से मुंहासे दूर होते हैं और स्किन साफ होती है जिससे एक ग्लो आता है। एलोवेरा का पल्प स्किन के लिए एक मॉइश्चराइजर का काम करता है और सनबर्न भी दूर करता है।

एंटी एजिंग गुण

एलोवेरा जूस कोलेजन बनाने में मदद करता है जिससे स्किन पर पड़ने वाली झुर्रियां कम होती हैं। इस तरह ये एक बेहतरीन एंटी एजिंग एजेंट का काम करता है।

यह भी पढ़ें- हेल्दी है, लेकिन सेहत की गारंटी नहीं! Plant Based Diet लेने वाले जरा हो जाएं सावधान!

पाचन के लिए फायदेमंद

एलोवेरा जूस में मौजूद एंजाइम डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को साफ कर के इसे राहत पहुंचाता है जिससे एसिड रिफ्लक्स, कब्ज़, इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS) से जूझने वाले लोगों को राहत मिलती है।

बेहतर इम्यून सिस्टम

एलोवेरा जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर के फ्री रेडिकल से लड़ते हैं, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस दूर करते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

डिटॉक्स ड्रिंक

एलोवेरा जूस में नेचुरल डिटॉक्स के गुण पाए जाते हैं जो लिवर क्लींजिंग में मदद करते हैं और पूरे शरीर को डिटॉक्स करते हैं। ऐसे में, अनहेल्दी खानपान वाले लाइफस्टाइल में इस जूस को आप भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

फैट बर्न

एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जिससे फैट बर्न होने में मदद मिलती है। ऐसे में, अगर आप भी वेट लॉस जर्नी फॉलो कर रहे हैं, तो इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Emotional Eating से हो सकते हैं कई बीमारियों का शिकार, बचाव के लिए अपनाएं 5 तरीके

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।