Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोज सुबह खाली पेट पिएं नारियल पानी, फिर देखें कैसे दूर भाग जाएंगी सेहत से जुड़ी कई परेशानी

नारियल पानी पीने से सिर्फ हाइड्रेशन ही नहीं बल्कि और भी कई स्वास्थ्य लाभ (Benefits of Coconut Water) मिल सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व और इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को दुरुस्त रखने में काफी अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए सुबह के समय नारियल पानी पीना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानें क्या हैं खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 16 Sep 2024 10:12 AM (IST)
Hero Image
वजन कम करने के लिए लें नारियल पानी की मदद (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Coconut Water: सुबह के समय किसी हेल्दी ड्रिंक (Healthy Drink for Morning) के साथ दिन की शुरुआत करना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंंद हो सकता है। दिनभर एक्टिव रहने और फिट रहने के लिए डाइट में हेल्दी ड्रिंक्स को भी शामिल करना जरूरी है। इसलिए अगर आप अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के साथ करते हैं, तो इन्हें आप नारियल पानी से भी रिप्लेस कर सकते हैं।

नारियल पानी एक नेचुरल ड्रिंक है, जिसमें कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ (Coconut Water Benefits) मिल सकते हैं। ये ताजा, टेस्टी और हाइड्रेटिंग होता है, और इसमें कई आवश्यक विटामिन, खनिज और इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं। इस आर्टिकल में, हम खाली पेट नारियल पानी पीने के कुछ फायदों (Benefits of Coconut Water on Empty Stomach) के बारे में जानेंगे।

पाचन में सुधार

नारियल पानी में पाए जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स और एंजाइम पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह पेट की एसिडिटी को संतुलित करता है और पाचन एंजाइम्स को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें: दिनभर सुस्ती की वजह हो सकती है Vitamin B12 Deficiency, इन फूड्स से रॉकेट की स्पीड में दूर होगी कमी

शरीर को हाइड्रेट करता है

नारियल पानी में एक बेहतरीन हाइड्रेटिंग ड्रिंक है, जिसमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ये शरीर को जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति करता है, खासकर गर्मियों के महीनों में या एक्सरसाइज के बाद। नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं।

वजन कम करने में मदद करता है

नारियल पानी में कम कैलोरी और कोई ट्रांस फैट या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, जिससे यह वजन कम करने के लिए एक परफेक्ट ड्रिंक बन जाता है। ये एक नेचुरल एनर्जी बूस्टर के रूप में भी काम करता है, जिससे भूख कम लगती है और अनियमित खाने की आदतों को रोकने में मदद मिल सकती है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

नारियल पानी में एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह शरीर को इन्फेक्शन और बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायता करता है

नारियल पानी में पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। ये हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

किडनी की सेहत के लिए फायदेमंद

नारियल पानी में डाययुरेटिक गुण होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं। ये किडनी की सेहत को बनाए रखने में मदद कर सकता है और गुर्दे की पथरी के जोखिम को कम करता है।

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। ये त्वचा को हाइड्रेटेड और चमकदार रखने में मदद कर सकता है।

एनर्जी बढ़ाता है

नारियल पानी में नेचुरल चीनी होती है, जो शरीर को एनर्जी देती है। ये थकान और कमजोरी से राहत दिलाने में मददगार होता है।

सिरदर्द से राहत

नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस सिरदर्द से आराम दिलाने में मदद कर सकता है, खासकर डिहाइड्रेशन के कारण होने वाले सिरदर्द से।

इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, जैसे- डायबिटीज, तो अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही नारियल पानी पीना शुरू करें। 

यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में पपीता खाना चाहिए या नहीं? जानें क्या है इस सवाल का सही जवाब

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।