Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुबह-सुबह अंजीर का पानी पीने से शरीर को मिलते हैं इतने लाभ कि चौंक जाएंगे आप

अंजीर एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे भिगोकर खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर आप भी इसके पानी को फेंकने की भूल कर रहे हैं तो आपको बता दें कि इस पानी को पीने से भी सेहत को काफी फायदे (Benefits of Fig Water) मिल सकते हैं। इस आर्टिकल में हम सुबह अंजीर का पानी पीने के फायदों के बारे में जानेंगे।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 23 Sep 2024 07:43 AM (IST)
Hero Image
भिगोए हुए अंजीर के पानी को फेंकने की गलती तो नहीं करते आप? (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Drinking Fig Water: अंजीर जिसे हम अंग्रेजी में फिग के नाम से जानते हैं, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद (Benefits of Fig) माना जाता है। अंजीर में फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन-ई,ए, बी ,के जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। अंजीर को रात में भिगोकर सुबह इसका सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही अंजीर का पानी भी हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक (Benefits of Fig Water) होता है। सुबह-सुबह अंजीर के पानी पीने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण से लेकर स्किन और हार्ट को भी फायदा पहुंचाता है। तो आइए जानते हैं रोजाना सुबह अंजीर का पानी पीने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

पाचन तंत्र मजबूत रहता है

सुबह खाली पेट अंजीर का पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है। दरअसल अंजीर में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है और कब्ज जैसी समस्या से राहत देता है।

यह भी पढ़ें: थकान और कमजोरी से पाना है छुटकारा, तो रोज सुबह एक गिलास पिएं आंवले और चुकंदर का जूस

एनर्जी का सोर्स

अंजीर में प्राकृतिक शुगर होता हैं, जो सुबह के समय ऊर्जा प्रदान करता है और दिनभर एनर्जी से भरपूर रहने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

सुबह-सुबह अंजीर का पानी पीने से हाई बीपी को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जिससे दिल का स्वास्थ्य बेहतर रहता है। इसके सेवन से हार्ट अटैक जैसी समस्या भी नहीं होती।

वजन नियंत्रण

अंजीर के पानी में कम कैलोरी होती है और ये भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

अंजीर के पानी में कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा को निखारते हैं और उम्र के प्रभावों को कम करते हैं। इसके सेवन से रिंकल्स, झुर्रियां आदि की समस्या कम होती है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है

अंजीर के पानी में कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर से फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है।

दिल के लिए भी फायदेमंद

अंजीर में पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है और दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

हड्डियों की मजबूती

अंजीर के पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इसके सेवन से ऑस्टियोपोरेसिस जैसी समस्या से बचाव होता है।

यह भी पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं करते Weight Loss के इन मिथकों पर भरोसा! वजन कम करना हो जाएगा और भी मुश्किल