Move to Jagran APP

खाली पेट अदरक का पानी पीने से लौट आएगी चेहरे की चमक, जानें इसके और भी फायदे

अदरक हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसलिए सुबह के समय अदरक का पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा को भी काफी फायदा मिलेगा। आइए जानें अदरक का पानी पीने से सेहत को होने वाले फायदों (Ginger Water Benefits) के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 01 Jul 2024 05:32 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 05:32 PM (IST)
Ginger Water से मिलेंगे सेहत को कई फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Ginger Water: दिन की शुरुआत हेल्दी चीजों के सेवन के साथ हो, तो हम पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहते हैं। इसमें खासकर फिटनेस पसंद लोग खुद को फिट और एक्टिव बनाए रखने के लिए सुबह की शुरुआत में हर रोज कुछ न कुछ नया ट्राई करते हैं। जिसमें वे तुलसी का काढ़ा, अजवाइन या जीरे का पानी, नींबू पानी आदि पीना पसंद करते हैं। वहीं कुछ लोग सुबह की शुरुआत लोग गर्मा-गर्म अदरक वाली चाय के साथ करते हैं। अदरक वाली कड़क चाय तन और मन को तरोताजा कर देती है।

ऐसे में यदि आप सुबह के वक्त खाली पेट अदरक वाला पानी पीते हैं, तो इसके कई फायदे है। एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर अदरक से बना काढ़ा हो, चाय हो या फिर पानी ही क्यों न हो, ये सभी काफी लाभदायक होते हैं। अदरक का पानी तो अनेक तरह से स्वास्थ्यवर्धक होता है, जिसके कारण इसे सुबह के वक्त जरूर पीना चाहिए। तो आइए जानते हैं सुबह अदरक का पानी क्यों पीना चाहिए इन कारणों के बारे में।

पाचन शक्ति बढ़ती है

खाली पेट अदरक का पानी पीने से पाचन क्रिया तंदरुस्त रहती है और कब्ज, मतली, सूजन, उल्टी और दस्त जैसी समस्याओं से मुक्ति मिलती है। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम भी करता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: खुद को तरोताजा बनाए रखने के लिए इन चीजों को जरूर बनाएं डाइट का हिस्सा

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है

अपने हर दिन की अच्छी शुरुआत, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अदरक के पानी से करने पर इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलता है। अदरक में सूजन रोधी गुण होता है जो इन्फेक्शन के जोखिम को कम करता है और समग्र प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखता है।

सूजन और दर्द से राहत दिलाता है

अदरक में मौजूद जिंजरोल और शोगोल जैसे कंपाउंड में सूजन रोधी गुण होते हैं, जो गठिया, हृदय रोग सहित सूजन संबंधी समस्याओं से बचाए रखने में सहायक होते हैं।

वेट लॉस में सहायक

अदरक थर्मोजेनेसिस को बढ़ावा देकर मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। यह शरीर में कैलोरी बर्न करने की एक प्रक्रिया है, जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है।

स्किन हेल्दी रहती है

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अदरक फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। ये फ्री रेडिकल्स उम्र बढ़ने और त्वचा को नुकसान पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट युक्त अदरक स्किन को यूवी किरणों से होने वाले स्किन संबंधी समस्याओं से बचाता है।

यह भी पढ़ें: रोजाना खजूर खाने से दूर हो जाएंगी ये परेशानियां, सेहत को मिलेंगे कई चौंकाने वाले फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.