Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुबह उठते ही खाली पेट पिएं Raisin Water, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

अगर आप अपने हाइड्रेशन को बढ़ाने के स्वास्थ्य लाभों का पता लगाने के नेचुरल तरीकों की तलाश में हैं तो किशमिश का पानी जरूर आजमाएँ। इसमें कई सारे गुण पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं। किशमिश और सूखे अंगूर अलग-अलग पोषक तत्वों के सोर्स होते हैं। पानी में भिगोने पर इनमें से कुछ पोषक तत्व जैसे विटामिन और खनिज पानी में निकल जाते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 14 May 2024 05:41 PM (IST)
Hero Image
सुबह उठकर किशमिश वाला पानी पीने के फायदे। (Image Credit - freepik)

लाइफस्चाइल डेस्क, नई दिल्ली। किशमिश खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है। जो कोई भी मीठे का शौकीन होगा, उसे किशमिश का स्वाद भी जरूर पसंंद आएगा। लेकिन, क्या आप जानते हैं, कि किशमिश खाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। किशमिश (Benefits Of Raisin Water) को रात भर पानी में भिगोकर अगली सुबह उस पानी को पीने से कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। ये फायदे किशमिश में मौजूद पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से होते हैं, जो पानी में मिलकर और खुलजाते हैं।

किशमिश का पानी, हाल के सालों में लोकप्रियता हासिल कर रहा है। चलिए जानते हैं इस ड्रिंक के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में।

फाइबर

किशमिश में डाइट फाइबर होता है जो डाइजेशन को बढ़ाता है और कब्ज जैसी प्राब्लम में मदद करता है। किशमिश का पानी पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें -  Raisin Water Benefits: रोज़ाना पिएंगे किशमिश का पानी तो होंगे ये हैरान कर देने वाले फायदे

आयरन

किशमिश का पानी आयरन का एक अच्छा सोर्स होता है, खासकर उन लोगों के लिए, जो इसकी कमी से जूझ रहे हैं। आयरन पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए जरूरी होता है।

पोटेशियम

यह मिनरल हेल्दी ब्लड फ्लो और हॉर्बैमोनल बैलेंस बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। यह हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखता है। 

एंटीऑक्सीडेंट

किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सेल्स को जर्म्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी जैसे विटामिन की प्रेजेंस एक मजबूत इम्यून सिस्टम बनाने में मदद करते हैं।

कैल्शियम

किशमिश में कैल्शियम और बोरोन होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और मजबूती के लिए जरूरी है। किशमिश को पानी में भिगोने पर ये मिनरल बेहतर तरीके से अब्सॉर्ब होते हैं। इसको खाने से हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) को रोकने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें -  Raisin Water Benefits: इन 5 समस्याओं में रामबाण है किशमिश का पानी, जानें इसके चौंकाने वाले फायदे

नेचुरल ग्लूकोज

किशमिश फ्रुक्टोज और ग्लूकोज का एक नेचुलर सोर्स है, जो शरीर को एनर्जी देता है। किशमिश के पानी में मौजूद विटामिन और मिनरल पूरे एनर्जी लेवल को बनाए रखने में भी मदद करते हैं। किशमिश का पानी पीना थकान के लिए एक अच्छा उपचार हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।