Move to Jagran APP

अगर रोज पी लिया नींबू जैसे दिखने वाले इस फल का जूस, तो फायदे देख एक दिन भी नहीं करेंगे स्किप

मौसम्बी का जूस (sweet lime juice benefits) कई लोगों का पसंदीदा होता है। आमतौर पर लोग इसके स्वाद और इसके फायदों की वजह से इसे पीते हैं लेकिन इसे पीने के फायदे क्या है इस बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको रोजाना इस जूस को पीने (benefits of mosambi juice) के कुछ हैरतअंगेज फायदों के बारे में।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 22 Oct 2024 09:56 AM (IST)
Hero Image
रोजाना मौसम्बी का जूस पीने के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। फलों का जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है और बात जब भी फ्रूट जूस की आती है, तो ज्यादातर लोग मौसम्बी के जूस पसंद करते हैं। इसे कई लोग Sweet Lime के नाम से भी जानते हैं। मौसम्बी का जूस लो कैलोरी वाला होता है, जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है। इसे पीने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं, जिसकी वजह से इसे पीना आपके लिए लाभकारी होगा।

हालांकि, बेहद कम लोग भी इससे होने वाले इन फायदों के बारे में जानते है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे रोजाना मौसम्बी का जूस पीने के लिए कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में, जिसे जानने के बाद आप एक दिन भी इसे पीने स्किप नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ें-  रोज सुबह पिएं कढ़ी पत्ते का पानी, ब्लोटिंग और अपच जैसी कई परेशानियां बना लेंगी दूरी

वजन कम करने में मददगार

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो वजन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं, तो मौसम्बी का जूस आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन है। इसमें कैलोरी कम और पानी की मात्रा ज्यादा होती है। इस वजह से यह मेटाबॉलिज्म का समर्थन करता है और शुगरी ड्रिंक्स की तुलना में एक बेहतर ड्रिंक साबित होता है।

इम्युनिटी में सुधार करे

मौसमी का रस विटामिन-सी से भरपूर होता है। इस वजह से यह आपकी इम्युनिटी बढ़ाकर आपके शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है, जिससे आपको सालभर स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।

आपको हाइड्रेट रखे

सेहतमंद रहने के लिए हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। ऐसे में मौसम्बी का जूस आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता है। अगर आप रोजाना मौसम्बी की जूस पीते हैं, तो इससे शरीर में दिन भर में खोए हुए तरल पदार्थों की पूर्ति होती है और आपके शरीर को बेहतर ढंग से काम करने में मदद मिलती है।

दिल को हेल्दी बनाए

अगर आप हार्ट को हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए मौसम्बी का जूस एक बढ़िया ऑप्शन साबित होगा। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इंफ्लेमेशन को कम करके दिल की सुरक्षा करता है। साथ ही ये हार्ट डिजीज के खतरे को भी कम करता है।

तनाव और चिंता में असरदार

मौसम्बी का जूस सिर्फ आपकी शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह जूस दिमाग और शरीर पर कूलिंग इफेक्ट डालता है, जिससे इसे पीने से तनाव और एंग्जायटी को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे आराम का एहसास होता है।

त्वचा को चमकदार बनाए

एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर मौसम्बी का जूस आपकी त्वचा के लिए भी काफी गुणकारी होता है। यह काले धब्बों को कम करने और कोलाजन प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे आपकी त्वचा चमकदार होती है।

पाचन में मदद करे

मौसम्बी का जूस पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। यह डाइजेस्टिव एंजाइम्स के प्रोडक्शन को उत्तेजित करके पाचन स्वास्थ्य में मदद करता है। साथ ही यह इंफ्लेमेशन और परेशानी को भी कम करता है, जो इसे गट हेल्थ के लिए अच्छा बनाता है।

खांसी और सर्दी में लाभदायक

मौसम्बी का जूस खांसी और सर्दी जैसे रेस्पिरेटरी संबंधी लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी रेस्पिरेटरी हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें-  एक महीने तक रोज खाकर देखें इसबगोल की भूसी, शरीर में दिखेंगे कई अनोखे बदलाव