Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बारिश के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए रोज पिएं तुलसी की चाय, सेहत को मिलेंगे और भी कई फायदे

तुलसी लगभग हर घर में पाया जाने वाला पौधा है। आयुर्वेद में तुलसी को खास महत्व दिया जाता है। इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए रोजाना तुलसी की चा पीने से अपने दिन की शुरुआत करना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद (Benefits of Tulsi Tea) हो सकता है। आइए जानें तुलसी की चाय पीने से मिलने वाले फायदे।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 15 Jul 2024 02:04 PM (IST)
Hero Image
तुलसी की चाय पीने से मिलेंगे ढेरों फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Tulsi Tea: कई लोग अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं। गर्मागर्म चाय व्यक्ति को ऊर्जा से भर देती है और उन्हें अच्छा भी महसूस होता है, लेकिन दूध की चाय से कई लोगों को एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है और यह सेहत के लिए उतना फायदेमंद भी नहीं होता। इसलिए दूध वाली चाय की जगह आप तुलसी की चाय (Tulsi Tea) पी सकते हैं। तुलसी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है और इस वजह से ही आयुर्वेद में कई सालों से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। आइए जानते हैं रोज सुबह की शुरुआत तुलसी की चाय से करने के फायदों के बारे में।

इम्युनिटी बढ़ती है

मानसून में इम्युनिटी का खास ख्याल रखना पड़ता है, नहीं तो, इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। ऐसे में तुलसी की चाय पीने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी मदद मिलती है। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और एंटीमाइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाते हैं और इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: किसी औषधी से कम नहीं है रसोई में मिलने वाली Haldi, जानें सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद

पाचन के लिए फायदेमंद

तुलसी की चाय पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसे रोजाना पीने से ब्लोटिंग, गैस और अपच जैसी परेशानियां कम होती हैं। इतना ही नहीं, इसे पीने से आंतों का पीएच लेवल संतुलित रहता है और कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

सर्दी-जुकाम से राहत

मानसून में सर्दी-जुकाम का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में तुलसी की चाय पीने से इसके लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही, यह फ्लू और वायरल इन्फेक्शन से बदलाव भी होता है।

ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है

तुलसी की चाय पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है। इसे पीने से इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ती है, जिससे सेल्स इंसुलिन का बेहतर इस्तेमाल कर पाते हैं। तुलसी की चाय डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती है।

दिल के लिए फायदेमंद

तुलसी की चाय दिल के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसे पीने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है। साथ ही, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव डैमेज कम करते हैं, जो दिल की बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

तुलसी की चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। एंटीऑक्सीडेंट्स एजिंग के लक्षण कम करने में मदद करते हैं और एंटीमाइक्रोबियल गुण एक्ने की समस्या को कम करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: तीखी हरी मिर्च खाने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे, दिल के साथ-साथ पाचन भी रहेगा दुरुस्त