Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोज सुबह की शुरुआत करें एक गिलास गर्म पानी के साथ, वजम कम करने में मिलेगी मदद

पानी पीना हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी है यह तो हम जानते हैं लेकिन रोजाना सुबह गर्म पानी पीने से आपकी सेहत को काफी फायदा मिलता है। इसलिए हमारे बड़े-बुजुर्ग भी इस रोजाना सुबह गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं। आइए जानते हैं रोज सुबह गर्म पानी पीने (Benefits of Drinking Warm Water) के फायदों के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 06 Jul 2024 12:48 PM (IST)
Hero Image
पाचन दुरुस्त रखने के लिए सुबह पीएं गर्म पानी (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Drinking Warm Water: शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए आवश्यक मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से कई बीमारियां भी हमारे आस-पास भी नहीं फटकतीं, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि रोजाना सुबह एक गिलास गर्म पानी पीना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। हमारे बड़े-बुजुर्ग भी रोजाना सुबह गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं। दरअसल, सुबह उठकर गर्म पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। कुछ लोग वजन घटाने के लिए भी सुबह गर्म पानी पीते हैं। गर्म पानी पीने से पाचन तो दुरुस्त रहता ही है, साथ ही, यह स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं रोजाना गर्म पानी पीने के क्या फायदे (Warm Water Benefits) होते हैं।

पाचन दुरुस्त रखता है

रोजाना एक गिलास गर्म पानी पीने से पाचन दुरुस्त रहता है। इससे मेटाबोलिज्म तेज होता है, जिससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। साथ ही, सुबह-सुबह गर्म पानी पीने से कब्ज और अपच जैसी समस्या नहीं होती हैं।

यह भी पढ़ें: शरीर में दिखने वाले ये लक्षण करते हैं Vitamin-B12 की कमी की ओर इशारा, जानें कैसे करें इसकी कमी पूरी

बॉडी डिटॉक्स करता है

रोजाना गर्म पानी पीने से शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर करने में मदद मिलती है। खास तौर पर, सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़कर, नींबू पानी के तौर पर इसे पीने से ज्यादा फायदा मिलता है। इससे शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, जो लिवर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

वजन नियंत्रित रखें

गर्म पानी के सेवन से शरीर को फैट बर्न करने में मदद मिलती है, जिससे वजन नियंत्रित रहता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

रोजाना एक गिलास गर्म पानी पीने से स्किन हेल्थ भी अच्छी रहती है। ये स्किन से टॉक्सिन और गंदगी दूर करता है। गर्म पानी पीने से ब्लड फ्लो अच्छा रहता है, जिससे स्किन प्रॉब्लम भी दूर रहती है। इसके अलावा, ये स्किन की ड्राइनेस भी दूर करता है और इसे हाइड्रेट रखता है।

ब्लड प्रेशर को कम करने में करता है मदद

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो नहाने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: मानसून में करना है सर्दी और जुकाम से बचाव, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे