Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Blood Sugar कंट्रोल करने के साथ ही रहना चाहते हैं एनर्जी से भरपूर, तो बस सुबह-सवेरे खाली पेट खाएं Chia Seeds

Chia Seeds का नाम तो हम सभी ने सुना होगा। यह इन दिनों कई लोगों की डाइट का हिस्सा बन चुके हैं। ज्यादातर लोग वेट लॉस के लिए इसे डाइट में शामिल करते हैं। हालांकि वजन कम करने के अलावा इसके अन्य भी कई फायदे हैं। खासकर सुबह खाली पेट इसे खाने से दोगुने फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं खाली पेट चिया सीड्स खाने के फायदे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 17 Aug 2024 01:02 PM (IST)
Hero Image
सुबह खाली पेट चिया सीड्स खाने के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क हो चुके हैं और इसलिए हेल्दी रहने के लिए लोग अपनी डाइट में कई ऐसी चीजें शामिल कर रहे हैं, तो पोषण देने के साथ ही उन्हें सेहतमंद भी बनाए। सीड्स इन्हीं में से एक है, जो पिछले कुछ दिनों से काफी प्रचलित हो चुका है। पंपकिन, सनफ्लावर, अलसी जैसे बीज आजकल कई सारे लोग अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं। चिया सीड्स (Chia Seeds) इन्हीं बीजों में से एक है, जो कई तरह से सेहत को फायदा पहुंचाता है।

आमतौर पर लोग वेट लॉस के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं। हालांकि, वजन कम करने के अलावा यह अन्य कई फायदे भी पहुंचाता है। खासकर सुबह खाली पेट चिया सीड्स खाने के कई सारे फायदे होते हैं। आइए जानते हैं खाली पेट चिया सीड्स खाने के फायदे-

यह भी पढ़ें-  मानसून में बीमारियों से रहना चाहते हैं दूर, तो संक्रमण से लड़ने में मदद करेगा नींबू हल्दी का पानी

ब्लड शुगर कंट्रोल करे

चिया सीड्स में मौजूद फाइबर और हेल्दी फैट ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करने में मदद करते हैं। इसे स्पाइक्स और क्रैश को रोकते हैं, जो डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है।

एनर्जी बनाए रखे

अक्सर सुबह उठने के बाद कई लोग आलस और सुस्ती से घिरे रहते हैं। ऐसे में सुबह खाली पेट चिया सीड्स खाने से शरीर को फाइबर और हेल्दी फैट मिलता है, जिससे आपको पूरे दिन के लिए निरंतर एनर्जी मिलती रहती है।

दिल की सुरक्षा करे

चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो सूजन कम करने और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है। इससे हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलता और हार्ट डिजीज का खतरा भी कम होता है।

​पाचन को बेहतर बनाए

अगर आप अक्सर पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो चिया सीड्स आपके लिए काफी गुणकारी साबित होंगे। इसमें हाई फाइबर कंटेंट पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर बनाने और नियमित मल त्याग को बेहतर बनाते है, जिससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ बना रहता है।

पानी की कमी पूरी करे

सुबह-सुबह खाली पेट चिया सीड्स खाने से शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। दरअसल, इन बीजों को जब पानी में भिगोया जाता है, तो यह अपने वजन से 10-12 गुना ज्यादा पानी सोख सकते हैं, जिससे आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती है।

​पोषक तत्वों से भरपूर

चिया सीड्स ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमे फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड,कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे विभिन्न न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जिसकी वजह से इसे सुबह खाली पेट खाने से दिन की हेल्दी और पौष्टिक शुरुआत होती है।

यह भी पढ़ें-  गुणों का भंडार हैं Sunflower Seeds, एक बार डाइट में कर लिया शामिल तो कभी नहीं होगा अफसोस

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।