Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मियों में सुबह उठते ही फांक लें ये दो चीजें, फायदे कर देंगे हैरान

इलायची और मिश्री दोनों ही बड़ी आसानी से मिल जाने वाली चीजे हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए इनका सेवन सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। आइए जानते हैं गर्मियों में रोज इलायची और मिश्री खाने से सेहत को क्या फायदे (Elaichi and Mishri Benefits) मिल सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 17 Jun 2024 07:20 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों में इन दो चीजों को खाने से मिलेंगे गजब के फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Elaichi and Mishri Benefits: इलायची हर किचन में आसानी से मिलने वाली चीज है। इसका प्रयोग खाने की कई चीजों में किया जाता है, जैसे चाय, खीर, मिठाइयां आदि। यह खाने की खुशबू के साथ-साथ स्वाद में भी बढ़ोतरी करता है। इसलिए किचन में इसका इतना प्रयोग किया जाता है। इन बातों के अलावा, इलायची सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन से लेकर त्वचा तक, सभी का ख्याल रखते हैं।

ऐसे में इतनी फायदे वाली इलायची को मिश्री के साथ खाने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आपको बता दें कि मिश्री इलायची की तरह ही ठंडी तासीर की होती है। इसलिए गर्मियों में इन्हें खाना खासतौर से फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं इलायची और मिश्री खाने से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ (Mishri and Elaichi Benefits) के बारे में।

elaichi and mishri benefits

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: गर्मियों में पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करेंगी ये चीजें, आयुर्वेद भी मानता हैं इन्हें रामबाण

बेहतर पाचन

गर्मियों में पाचन से जुड़ी समस्याएं होना काफी आम होता है। ऐसे में इलायची और मिश्री, दोनों ही ठंडी तासीर के होते हैं, जो पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इससे अपच और ब्लोटिंग की समस्या कम होती है। साथ ही, एसिडिटी से भी राहत मिलती है।

मुंह की बदबू दूर होती है

इलायची का इस्तेमाल कई सालों से माउथ फ्रेशनर की तरह किया जाता आया है। इलायची और मिश्री की खुशबू मुंह की दुर्गंध को दूर करने में मदद करती हैं और आपको रिफ्रेशिंग महसूस होता है। इसलिए इसे खाने के बाद खाने से फ्रेश महसूस होता है।

मुंह के छाले ठीक होते हैं

पेट की गर्मी की वजह से या विटामिन बी की कमी के कारण मुंह में छाले हो जाते हैं। ऐसे में मिश्री और इलायची की ठंडी तासीर पेट को ठंडक पहुंचाती है और मुंह के छालों से आराम मिलता है। साथ ही, मिश्री में मौजूद नियासिन, विटामिन बी का एक प्रकार है, जो छालों को ठीक करने में मदद करता है।

इम्युनिटी मजबूत होती है

इन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सूजन को कम करते हैं और साथ ही, फ्री रेडिकल डैमेज भी कम करते हैं। इसलिए इन्हें खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और इन्फेक्शन्स से बचाव होता है।

पोषण मिलता है

मिश्री और इलायची में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे- कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, पोटेशियम आदि। इसलिए इन्हें खाने से शरीर को ये जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: कम उम्र में ही जोड़ों के दर्द ने कर दिया है परेशान, तो इन 5 टिप्स से पाएं इससे राहत