Move to Jagran APP

गुणों का भंडार हैं हरे-भरे अमरूद, रोजाना खाएंगे तो सेहत होगी तंदुरुस्त

अमरूद कई लोगों का पसंदीदा फल होता है। कई लोगों को हल्के कच्चे हरे अमरूद खाना पसंद है तो कुछ पके पीले अमरूप पसंद करते हैं। खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोजाना अमरूद खाने (health benefits of guava) से कई समस्याएं कोसों दूर रहती हैं। आइए जानते हैं इसके ऐसे ही कुछ फायदे।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 11 Oct 2024 07:23 AM (IST)
Hero Image
रोजाना अमरूद खाने के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। फलों को डाइट में शामिल करने के ढेरों फायदे होते हैं। खासकर सीजनल फल सेहत को कई फायदे पहुंचाते हैं। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा से फलों को डाइट का हिस्सा बनाने की सलाह देते हैं। अमरूद एक बेहद फायदेमंद फल है जो कि ढेर सारे न्यूट्रिएंट से भरपूर होता है। इसमें औषधिय गुण पाए जाते हैं। ये मैंगनीज और पोटैशियम जैसे न्यूट्रिएंट से भरपूर होता है और ये पीरियड्स के दर्द से भी राहत दिलाता है। प्रेग्नेंसी के दौरान भी ये बच्चे के समुचित विकास में मदद करता है। इसी तरह अमरूद अन्य कई प्रकार से लाभकारी है, तो आइए जानते हैं अमरूद खाने के फायदे –

विटामिन सी

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अमरूद में कई सिट्रस फ्रूट्स की तुलना में कहीं अधिक विटामिन सी पाया जाता है। इसी इम्यूनिटी बूस्ट होती है, स्किन हेल्दी होती है और साथ ही ये घाव भरने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें-  रोजाना घी में मिलाकर खाएंगे खजूर तो मिलेगा दोगुना लाभ, खूबसूरती बढ़ने के साथ ही सेहत की भी होगी देखभाल

एंटीमाइक्रोबियल गुण

इसके कारण अमरूद बैक्टीरिया और वायरस को ख़त्म कर बीमारी और संक्रमण से बचाव करता है।

फाइबर से भरपूर

अमरूद डाइटरी फाइबर के बहुत बेहतरीन स्रोत हैं। इससे पाचन प्रक्रिया दुरुस्त होती है, कब्ज़ से राहत मिलती है और गट हेल्थ बेहतर होता है।

एंटी ऑक्सीडेंट

अमरूद एंटी ऑक्सीडेंट से भरे हुए होते हैं जिससे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल न्यूट्रल हो जाते हैं। इससे क्रॉनिक बीमारियां होने का खतरा कम होता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल

कुछ शोध में ये पाया गया है कि अमरूद और इसकी पत्तियां ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करती हैं।

हार्ट हेल्थ

अमरूद में पोटैशियम पाया जाता है जिससे ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है। इससे हार्ट की बीमारियां होने का खतरा कम होता है और हार्ट हेल्थ अच्छी बनी रहती है। साथ ही ये LDL (बैड कॉलेस्ट्रॉल) की मात्रा कम कर के HDL (गुड कॉलेस्ट्रॉल) की मात्रा बढ़ाता है।

वेट लॉस

हाई फाइबर होने के कारण अमरूद खाने के बाद देर तक पेट भरे होने का एहसास होता है। इससे भूख कम लगती है और वेट लॉस में मदद मिलती है।

आई हेल्थ

अमरूद में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है।

स्किन हेल्थ

विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर अमरूद खाने से स्किन हेल्थ बेहतर होती है, झुर्रियां कम पड़ती हैं और स्किन जवां दिखती है।

गट हेल्थ

अमरूद हेल्दी बॉवेल मूवमेंट बनाए रखता है और कब्ज़ से राहत दिलाता है जिससे गट हेल्थ बेहतर होती है।

यह भी पढ़ें-  लंच के बाद गुड़ और देसी घी खाने से होगा कई बीमारियों का नाश, आज से ही खाना कर दें शुरू

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।