Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वजन कम करने से लेकर पाचन दुरुस्त रखने तक, डिनर में खिचड़ी खाने के मिलते हैं कई फायदे

खिचड़ी एक ऐसी डिश है जिसे अक्सर लोग बीमारों का खाना कहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि खिचड़ी एक ऐसा पौष्टिक आहार है जो डिनर में खाने के लिए बेस्ट है। इसे खाने से आपकी सेहत को काफी फायदा मिलेगा और कई समस्याओं से बचाव भी होगा। इस आर्टिकल में आइए जानते हैं डिनर में खिचड़ी खाने के फायदों (Benefits of Khichdi) के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 05 Aug 2024 10:10 PM (IST)
Hero Image
खिचड़ी खाने से मिलते हैं ढेरों फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Khichdi: हमारे खानपान में खिचड़ी का अपना महत्त्वपूर्ण स्थान है। पौष्टिकता और स्वाद से भरपूर होने के साथ-साथ इसे बनाना भी काफी आसान है। भारत के लगभग सभी राज्य के लोग इसे पसंद करते हैं। यही वजह है कि इसे राष्ट्रीय व्यंजन के लिए नामांकित किया गया है। कई तरह के दाल, चावल, हरी सब्जियों और मसालों से बनने वाली खिचड़ी को लगभग हर वर्ग के लोग खाना पसंद करते हैं। 

साथ ही, इसे बनाने में बहुत ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते। इसके साथ ही खिचड़ी को पचाना भी बहुत आसान है। वैसे तो खिचड़ी का सेवन आप कभी भी कर सकते हैं, लेकिन अगर इसका सेवन रात में किया जाए, तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए और भी ज्यादा लाभादयक होगा, क्योंकि ये सम्पूर्ण पोषण के साथ पाचन क्रिया को आसान बनाता है। तो आइए जानते हैं खिचड़ी के फायदों के बारे में।

पोषण से भरपूर

खिचड़ी को कई तरह की दालों, चावल और हरी सब्जियों के साथ मसालों को मिक्स कर तैयार किया जाता है, जिसकी वजह से खिचड़ी को पोषण का पावर हाउस कहा जा सकता है। जिससे आपको प्रोटीन, आयरन फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व प्राप्त हो जातें हैं। इस तरह से ये पूरे शरीर को स्वस्थ रखता है।

यह भी पढ़ें: 5 चीजें जिन्हें रात में खाने से उड़ जाती है रातों की नींद, भूलकर भी न करें डिनर में शामिल

पाचन तंत्र के लिए

खिचड़ी एक बहुत ही लाइट डिश है, जिसकी वजह से इसे पचाने में मुश्किल नहीं आती। पेट की समस्याओं से परेशान लोगों के लिए तो काफी फायदेमंद है। इसे बनाने में जीरा, हल्दी, अदरक और लहसुन जैसे मसालों का उपयोग होता है, जिनमें सूजन रोधी गुण पाया जाता है जो पाचन तंत्र को आराम पहुंचाता है।

ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है

खिचड़ी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है,जिससे ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन बनाए रखने में मदद मिलती है। ये इन्सुलिन के स्तर को नियंत्रित रखता है और टाइप-2 डाइबिटीज के खतरे को कम करता है।

इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है

खिचड़ी को बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले कई मसालों से इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है। अदरक, जीरा, धनिया, लहसुन में रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं।

वेट लॉस में सहायक

हाई फाइबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का संतुलित संयोजन इसे पेट भरने वाला भोजन बनाता है, जिससे तृप्ति की भावना पैदा होती है और एक्स्ट्रा भूख से बचने में मदद मिलती है, जो वेट लॉस में सहायक होता है।

यह भी पढ़ें: 5 लोग जिन्हें भूलकर भी नहीं खाना चाहिए टमाटर, वरना झेलने पड़ सकते हैं बड़े नुकसान