Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रोटीन का पावर हाउस माना जाता है मखाने वाला दूध, रोज से पीने से नहीं पड़ेगी किसी सप्लीमेंट की जरूरत

ड्राईफ्रूट्स में अक्सर हम सिर्फ काजू बादाम की बात करते हैं लेकिन एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जो प्रोटीन का पावर हाउस माना जाता है। हम बात कर रहे हैं मखाने की। मखाना कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे दूध के साथ खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद (Makhana with Milk Benefits) हो सकता है। आइए जानें मखाने को दूध में मिलाकर खाने से मिलने वाले फायदे।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 14 Jul 2024 12:44 PM (IST)
Hero Image
रोज खाएंगे दूध और मखाना, तो सेहत रहेगी दुरुस्त (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Makhana with Milk: मखाना जिसे फोक्स नट (Fox Nuts) के नाम से भी जाना जाता है, एक शक्तिशाली ड्राईफ्रूट है। मखाने (Makhana) को लोग व्रत में, स्नैक के रूप में या कुछ मिठाइयों में भी मिलाकर खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मखाना कई सारे पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कार्ब्स आदि पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

मखाने (Makhana) का सेवन खासकर के डायबिटीज और बीपी के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने और बीपी को नियंत्रित रखने में मदद करता है। सेहत से जुड़े इतने फायदों से भरपूर मखाने को आप भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे दूध के साथ खाना (Makhana with Milk Benefits) आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानें, इसे खाने के फायदों के बारे में।

पाचन दुरुस्त रहता है

मखाने और दूध को एक साथ खाने से ये पचाने में आसान होता है। साथ ही, यह पेट से संबंधित बीमारियों जैसे गैस, ब्लोटिंग आदि को कम करने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें: भूनकर खाने के अलावा मखाने से आप लंच या डिनर के लिए कर सकते हैं ये डिशेज तैयार

प्रोटीन का पावर हाउस

दूध में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर के मांसपेशियों के निर्माण और मजबूती के लिए आवश्यक होता है। मखाने में भी प्रोटीन होता है, इसलिए इन्हें एक साथ खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर हो सकती है।

एनर्जी का स्रोत

मखाने में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो एनर्जी का स्रोत माने जाते हैं। वहीं, दूध में भी एनर्जी प्रदान करने में मदद करने वाले न्यूट्रिएंट्स होते हैं। इन दोनों को मिलाकर खाने से आपको ज्यादा एनर्जी मिलती है।

हड्डियां मजबूत रहती हैं

दूध में कैल्शियम, विटामिन-डी और अन्य मिनरल्स पाए जाते हैं, जो दातों और हड्डियों की मजबूती के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं। मखाने में भी अन्य पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

दूध में विटामिन-डी, विटामिन-बी12 और अन्य विटामिन्स होते हैं, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखते हैं। मखाने में भी विटामिन-ई और अन्य एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो डिप्रेशन को रोकने में मदद कर सकते हैं।

वजन नियंत्रित होता है

मखाने में फैट और कैलोरी कम मात्रा में होते हैं, जो वजन नियंत्रित करने में मदद करते हैं। दूध भी प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों के साथ भरपूर होता है और वजन नियंत्रण में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: सुपरफूड है मखाना, लेकिन कभी सोचा है क्यों आता है इतना महंगा?

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।