Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ दिल का ही नहीं, पूरी सेहत का ख्याल रखता है Pista, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसका इस्तेमाल कई तरह की डिशेज में किया जाता है। इसका स्वाद बेहद बेहतरीन होता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचाव करने में भी मदद करता है। इसलिए अपनी डाइट में पिस्ता को शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानें पिस्ता खाने के फायदों (Benefits of Pista) के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 20 Jun 2024 06:03 PM (IST)
Hero Image
Pista खाने से मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Pista: पिस्ता पिस्तासियो वेरा (Pistacia vera) नाम के पेड़ों का बीज फल है। इसका उपयोग नमकीन स्नैक्स बनाने से लेकर मिठाइयों के निर्माण में भी किया जाता है। इसके साथ ही, पिस्ता से तेल और बटर भी तैयार किया जाता है। स्वाद और सेहत से भरपूर पिस्ता एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, विटामिन, पोटैशियम, विटामिन बी6, कॉपर और फॉस्फोरस जैसे खनिज पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

यह हमारे शरीर को अच्छी मात्रा में पोषण प्रदान करता है। इससे बनी मिठाइयां हो या फिर नमकीन, यह अपने स्वाद से सभी को अपनी तरफ आकर्षित करता है। ऐसे में इतने सारे पोषक तत्वों से भरपूर पिस्ता का अगर रोजाना सेवन किया जाए, तो आपको अनेकों स्वास्थ्य लाभ (Benefits of Pista) प्राप्त हो सकते हैं, तो आईए जानते हैं इनके बारे में।

(Picture Courtesy: Freepik)

पोषक तत्वों से भरपूर

अनेक तरह के पोषक तत्वों से भरपूर एक पिस्ता में लगभग 0.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 0.12 ग्राम हेल्दी फैट, 0.15 ग्राम प्रोटीन और लगभग 4 कैलोरी होती है। इसमें मौजूद विटामिन बी6 ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने और हिमोग्लोबिन उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके साथ ही, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई सेल डैमेज को रोकने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: किडनी डिजीज से बचाव के लिए इन 6 फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित करे

रोज पिस्ता के सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए यह कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से बचाव में मदद करता है।

हार्ट हेल्थ बनाए रखे

पिस्ता में पाया जाने वाला विटामिन ई एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है, जो हार्ट सेल्स को सुरक्षित रखने में सहायक होता है। इसके साथ ही, इसमें मौजूद मैग्नीशियम से कार्डियक गतिविधियों को सहायता मिलती है। इस तरह ये हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं।

वेट लॉस में सहायक

पिस्ता में प्राकृतिक ऊर्जा, प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है, जो आपको लंबे समय तक एनर्जेटिक बनाए रखने के साथ-साथ पेट के भरे होने का एहसास भी कराता है।

आंखों के लिए है काफी लाभदायक

पिस्ता में भरपूर मात्रा में पाए जाने वाले विटामिन ई और अनेक तरह के पोषक तत्व आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। ये आंखों के सेल्स सुरक्षित रखने के साथ साथ आंखों को इन्फेक्शन से बचाने में सहायक होते हैं।

यह भी पढ़ें: खराब बॉडी पोश्चर को सुधारने के लिए करें ये 5 योगासन, हफ्तों में दिखने लगेगा असर