Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कई समस्याओं का रामबाण इलाज है कद्दू के बीज, वेट लॉस से लेकर कब्ज जैसी कई परेशानियों से मिलती है राहत

कद्दू के बीज पोषक तत्वों का खजाना माने जाते हैं। ये इतने पौष्टिक होते हैं कि इन्हें खाने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं और सेहतमंद बने रहते हैं। कद्दू के बीजों को रोस्ट करके खाया जाता है जिससे उनका स्वाद भी काफी अच्छा हो जाता है और सेहत को जो फायदे (Benefits of Pumpkin Seeds) मिलते हैं वह अलग। आइए जानें कद्दू के बीज के फायदे।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 27 Jul 2024 04:53 PM (IST)
Hero Image
कई बीमारियों से बचाते हैं कद्दू के बीज (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Pumpkin Seeds: कई लोग कद्दू का नाम सुनते ही मुंह बिचकाने लगते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कद्दू के बीज भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए अगर आप भी कद्दू से दो गज की दूरी बनाकर रखते हैं, तो आपको इसके बीजों के फायदों के बारे में जरूर जानना चाहिए। कद्दू के बीज फाइबर, हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और जिंक से भरपूर होते हैं, जिसके कारण इन्हें रोजाना खाने से आपको कई हैरान करने वाले फायदे मिल सकते हैं।

कद्दू के बीज के फायदे

  • वजन कम होता है- कद्दू के बीज फाइबर और प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं। इसलिए इन्हें खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और बार-बार खाने की क्रेविंग नहीं होती। इसलिए अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो कद्दू के बीजों को स्नैक्स की तरह डाइट में शामिल करें।
  • दिल के लिए फायदेमंद- कद्दू के बीज हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए कद्दू के बीज खाने से आर्टरीज ब्लॉक होने और हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक टल सकता है। आपको बता दें कि इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीना है सेहत के लिए वरदान, कई बीमारियां रहेंगी दूर

  • डायबिटीज कंट्रोल होता है- कद्दू के बीजों में फाइबर पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है। दरअसल, फाइबर एक साथ ग्लूकोज को ब्लड में रिलीज नहीं करने देता, जिससे ब्लड में शुगर लेवल नियंत्रित रहते हैं। यह डायबिटीज और प्रीडायबिटीज के मरीजों के लिए खासकर फायदेमंद है।
  • पाचन बेहतर होता है- कद्दू के बीज फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं और फाइबर खाना पचाने में मदद करता है। इन्हें खाने से पाचन संबंधी कई समस्याएं दूर होती हैं, जैसे अपच, कब्ज आदि। कद्दू के बीज खाने से आंतों की लाइनिंग भी स्वस्थ रहती है और खाना बेहतर अवशोषित होता है।
  • इम्युनिटी मजबूत होती है- कद्दू के बीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और जिंक पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी को मजबूत बनाते हैं। इससे मौसमी इन्फेक्शन और फ्लू से बचने में काफी मदद मिलती है।
  • एनीमिया से बचाव- कद्दू के बीजों में आयरन पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन बनाने के लिए जरूरी है। हीमोग्लोबिन ऑक्सीजन को शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक पहुंचाने का काम करते हैं। इनकी कमी होना एनीमिया कहलाता है, जिसमें थकान और कमजोरी जैसे लक्षण नजर आते हैं। ऐसे में कद्दू के बीज खाने से एनीमिया से बचने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Liver में जमा कचरा साफ करने के लिए 5 Detox Drinks, रोज खाली पेट पीने से होगा कई बीमारियों से बचाव