Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ सर्दी-जुकाम ही नहीं, दिल की बीमारियों से भी बचाता है लहसुन, बस रोजाना सुबह खा लें उसकी दो कलियां

लहसुन का इस्तेमाल ज्यादातर हम खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो बीमारियों से हमारी रक्षा करने में मदद करते हैं। इसलिए रोजाना लहसुन की कलियां खाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको रोज सुबह लहसुन की कली खाने के फायदों (Garlic Benefits) के बारे में बताने वाले हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 07 Jul 2024 09:23 PM (IST)
Hero Image
सुबह कच्चा लहसुन खाने के फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Raw Garlic: लहसुन लगभग हर रसोई में बड़ी ही आसानी से मिल जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाना वाला छोटा-सा लहसुन आपकी सेहत को कई बड़े फायदे दे सकता है। लहसुन की कलियों में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने और उनसे बचाव करने में हमारी मदद (Garlic Health Benefits) कर सकते हैं।

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं, जो मानसून में होने वाले इन्फेक्शन से आपकी रक्षा कर सकता है। इसलिए कई लोग इसका दवा के रूप में इस्तेमाल करते हैं और इसकी कलियों का सेवन करते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको लहसुन की कली चबाने के फायदों (Garlic Benefits) के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानें क्या हैं लहसुन खाने के फायदे।

  • लहसुन में थायमिन, नियासिन, फॉलेट, विटामिन-सी, जिंक, पोटेशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी जरूरी होते हैं। इससे आपकी सेहत को काफी फायदे मिल सकते हैं। इनसे शरीर में डेफिशिएंशी डिसीजेस से बचाव होता है और सेहत दुरुस्त रहती है।

यह भी पढ़ें: बेकार समझकर कर रहे हैं लहसुन के छिलके फेंकने की गलती, तो जान लें इसके ये 5 गजब के फायदे

  • लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करता है। इससे आर्टरीज स्वस्थ रहती हैं, डायबिटीज की वजह से शरीर में होने वाली सूजन कम होती है और आर्थराइटिस के मरीजों को भी दर्द से आराम पाने में मदद मिलती है।
  • इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाव होने की वजह से सेल डैमेज कम होता है, जिसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  • लहसुन खाने से इन्फेक्शन्स से बचाव करने में काफी मदद मिलती है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण से लड़ने में मददगार होते हैं। मानसून में इसका सेवन इस वजह से काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि यह बदलते मौसम की वजह से होने वाले सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करता है।
  • लहसुन बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में मदद करता है, जिससे आर्टरीज ब्लॉक नहीं होती और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम होता है।
  • लहसुन ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद करता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने का जोखिम कम होता है।
  • यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और ओस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करता है

यह भी पढ़ें: सिर्फ हाई ही नहीं, Low Blood Pressure की समस्या भी है खतरनाक, इन तरीकों से करें इससे बचाव