Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ridge Gourd: बोरिंग सी दिखने वाली तोरई में हैं अनेकों फायदे, गर्मियों में जरूर करें इसका सेवन

Ridge Gourd ज्यादातर लोगों को तोरई की सब्जी काफी बोरिंग लगती है। गर्मियों के मौसम में विशेष रूप में मिलने वाली इस सब्जी के कई बेहतरीन फायदे हैं जिसे पाने के लिए आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Sun, 07 May 2023 09:00 AM (IST)
Hero Image
बोरिंग सी दिखने वाली तोरई में हैं अनेकों फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Torai Benefits: गर्मी के मौसम में मिलने वाला एक और लोकप्रिय फूड आइटम जिसे तोरी या तोरई के नाम से जाना जाता है बहुत से लोगों को नापसंद होता है। ये सब्जी एशिया, अफ्रीका और कैरिबियन में आमतौर पर पाई जाने वाली सब्जी है। तोरई लौकी के परिवार का ही सदस्य है, जो ककड़ी और कद्दू से संबंधित है। इस सब्जी का नाम तोरई उसकी लंबाई के साथ चलने वाली लकीरों से मिला है। यह आमतौर पर लंबी और संकरी होती है, जिसकी ऊपरी सतह हरे रंग की होती है। ये सख्त और रेशेदार होती है। वहीं सब्जी के अंदर का भाग सफेद और काफी नरम होता है, जिसमें छोटे बीज होते हैं।

तोरई एक कम कैलोरी वाली सब्जी है, जो फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसके अलावा इसमें आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम का भी बढ़िया स्रोत पाया जाता है। कहा जाता है कि शरीर पर इसका ठंडा प्रभाव पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि तोरई का सेहत पर क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ है, जिसकी वजह से आपको इसे अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

गर्मियों में तोरई के फायदे

वजन घटाने में मदद करे

तोरई एक कम कैलोरी वाली सब्जी है, जो एक्स्ट्रा किलो को कम करने में मदद कर सकती है। इसमें फाइबर की मात्रा उच्च होती है, जो लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस करवाती है और अधिक खाने से रोक सकती है।

पाचन में सुधार करे

तोरई में मौजूद हाई फाइबर मल त्याग को विनियमित करने में मदद कर सकते है। इसमें एंजाइम भी होते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और स्वस्थ आंत को बढ़ावा देते हैं।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करे

तोरई घुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और अचानक स्पाइक्स और क्रैश को रोकने में मदद कर सकता है। यह एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो इंसुलिन प्रतिरोध में योगदान कर सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए

तोरई विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत है, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो इंफेक्शन और अन्य बीमारियों को दूर रखने में भी मदद कर सकते हैं।

हार्ट हेल्थ में सुधार करे

तोरई में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट कम होता है, जो इसे दिल के स्वास्थ्य के लिए एक बढ़िया फूड बनाता है। यह पोटेशियम से भी समृद्ध है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

हेल्दी स्किन और बाल को बढ़ावा दे

तोरई विटामिन ए और सी से भरपूर होती है, जो स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए आवश्यक हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद कर सकते हैं। फ्री रैडिकल्स समय से पहले व्यक्ति को बूढ़ा दिखाने लगते हैं और बालों की अन्य समस्याओं का भी कारण बन सकते हैं।

कब्ज दूर करे

तोरई के गूदे में उच्च मात्रा में सेल्युलोज होता है, जो एक नेचुरल फाइबर है। नतीजतन, दाल में तुरई खाने या फिर बस एक गिलास तोरई का रस शहद के साथ पीने से, कब्ज से तेजी से राहत मिल सकती है।

डिहाइड्रेशन से बचाए

तोरई में पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर और सेलेनियम जैसे खनिजों का खजाना है। ये सभी मिलकर शरीर में एसिडिटी को होने से रोकने में सहायता करते हैं। साथ ही डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए इलेक्ट्रोलाइट को बढ़ावा देते हैं और शरीर में खोए हुए तरल पदार्थ और पोषक तत्वों की आपूर्ति करते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik