Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खाली पेट भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने के हैं ढेरों फायदे, पाचन बेहतर होने के साथ ही इम्युनिटी भी होती है बूस्ट

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इन्हें खाने से कई समस्याओं से राहत मिलती है। हालांकि लोगों के मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि इन्हें भिगोकर खाना फायदेमंद है या नहीं। अगर आपके मन में भी यह सवाल आता है तो आपको बता दें कि ड्राई फ्रूट्स को भिगोने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। आइए जानते हैं Soaked Dry Fruits के कुछ फायदे-

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 23 Jul 2024 11:14 AM (IST)
Hero Image
ड्राई फ्रूट्स भिगोकर खाने के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए हमेशा ही बहुत बेहतरीन सुपरफूड माने जाते रहे हैं। ये हर रूप में फायदेमंद होते हैं, लेकिन अगर एक रात पहले इन्हें भिगोकर खाया जाए, तो इससे दोगुने लाभ मिलते हैं। ड्राई फ्रूट्स को भिगो कर खाने की सलाह बहुत पुरानी है, जिससे इनकी पौष्टिकता बढ़ती है। हालांकि, इस बात पर अभी भी रिसर्च जारी है कि ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर या बिना भिगोए किस तरीके से खाना ज्यादा फायदेमंद होता है, लेकिन ड्राई फ्रूट्स को भिगो कर खाने पर भी सेहत को काफी फायदा मिलता है। आइए जानते हैं कि सुबह-सुबह भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे-

यह भी पढ़ें-  इन 4 लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है शहद! आप भी कर रहे हैं गलती, तो हो जाएं सावधान

ड्राई फ्रूट्स भिगोकर खाने के फायदे-

  • ड्राई फ्रूट्स को भिगोने से जर्मिनेशन की प्रोसेस शुरू होती है, जिससे इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व एक्टिव हो जाते हैं, जो इनकी पौष्टिकता को पहले ज्यादा बढ़ा देते हैं।
  • थायलेट नट्स में मौजूद पोषक तत्वों को अच्छे से एब्जॉर्ब होने से रोकता है। ऐसे में नट्स को भिगो कर खाने से इनमें मौजूद थायलेट का असर कम हो जाता है, जिससे ये आसानी से पच जाते हैं।
  • किशमिश को भिगो कर खाने से इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल पानी में घुल जाते हैं। यही कारण है कि किशमिश का पानी पीने के अपने बहुत फायदे हैं। किशमिश को भिगोने से इसके सभी न्यूट्रिएंट शरीर में आसानी से एब्जॉर्ब हो जाते हैं।
  • अंजीर को भिगो कर खाने से ये मुलायम हो जाते हैं, जिसकी वजह से इनको चबाना और पचाना आसान हो जाता है। इससे इसके सभी पोषक तत्व आसानी से शरीर में चले जाते हैं और इम्युनिटी बढ़ाने के साथ कब्ज से भी राहत दिलाते हैं।
  • बादाम को भिगो कर खाने से इसकी बाहरी स्किन मुलायम हो जाती है। इसमें मौजूद फाइटिक एसिड की मात्रा कम होती है, जिससे इसमें मौजूद एंजाइम सक्रिय होते हैं। इस प्रोसेस से बादाम में मौजूद न्यूट्रिएंट जैसे आयरन, जिंक, कैल्शियम आदि शरीर में अच्छे से एब्जॉर्ब होते हैं।

यह भी पढ़ें-  सेहत के लिए अमृत से कम नहीं है ये नीली चाय, कोलेस्ट्रॉल से लेकर बढ़ते वजन तक को करती है कंट्रोल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।