Move to Jagran APP

मल्टीविटामिन का बढ़िया सोर्स है Sprouts, रोजाना खाने से रहेंगे हेल्दी और बनेंगे तंदुरुस्त

हेल्दी करने के लिए सुबह का ब्रेकफास्ट हेल्दी होना बहुत जरूरी है और sprouts हेल्दी ब्रेकफास्ट का एक बढ़िया ऑप्शन है। यह नेचुरल मल्टीविटामिन है जिसे डाइट में शामिल करने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। ढेर सारे विटामिन मिनरल्स से भरे होने की वजह से यह काफी गुणकारी होते हैं। खास बात यह है कि इन्हें पचाना बेहद आसान होता है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 17 Aug 2024 08:05 AM (IST)
Hero Image
स्प्राउट्स खाने के गजब के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हमेशा से ही हेल्थ एक्सपर्ट्स हमें पौष्टिक आहार लेने की सलाह देते हैं। हेल्दी खाना सेहतमंद रहने के लिए काफी जरूरी भी होता है। ऐसे में स्प्राउट्स हेल्दी डाइट के लिए एक बढ़िया विकल्प है। इसे किसी भी प्रकार की डाइट में इसे शामिल किया जा सकता है। ये वेट लॉस जर्नी में तो बहुत मददगार साबित होता ही है, साथ ही जिनमें विटामिन की कमी हो, उनके लिए ये एक बेहद फायदेमंद मल्टीविटामिन की तरह काम करता है।

हालांकि, कुछ लोगों को इसे पचाने में दिक्कत महसूस हो सकती है या इसे खाने के बाद ब्लोटिंग और गैस की समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में स्प्राउट्स के ज्यादा फायदे उठाने के लिए इसे उबाल कर खाएं या फिर इसमें दालचीनी, इलायची, अजवाइन और लहसुन जैसे मसाले डाल कर इसे तैयार करें। इससे इन्हें पचाना आसान हो जाता है। आइए जानते हैं कि स्प्राउट्स के शानदार फायदे –

यह भी पढ़ें-  इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए तलाश रहे हैं Zinc रिच वीगन फूड्स, तो ये रहे बढ़िया ऑप्शन्स

न्यूट्रिएंट से भरपूर

विटामिन ए, बी, सी और विटामिन के साथ मिनरल्स जैसे कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर स्प्राउट्स ढेर सारे न्यूट्रिएंट्स से भरा एक जबरदस्त सुपरफूड है। इससे संपूर्ण स्वास्थ्य लाभ होता है। इसलिए प्रतिदिन इसे खाने से इम्युनिटी बढ़ती है।

प्रोटीन रिच

दाल, काबुली चना, सोयाबीन, मूंग बीन्स, राजमा आदि प्लांट बेस्ड स्प्राउट्स प्रोटीन के बहुत ही बेहतरीन स्रोत होते हैं। वीगन या वेजिटेरियन लोगों के लिए ये एक पौष्टिक विकल्प है। प्रोटीन मसल रिपेयर, ग्रोथ, ब्रेन डेवलपमेंट और संपूर्ण शरीर के समुचित विकास के लिए बहुत जरूरी न्युट्रिएंट है।

वेट मैनेजमेंट

कम कैलोरी और हाई न्यूट्रिएंट, हाई फाइबर युक्त स्प्राउट्स लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास दिलाते हैं, जिससे भूख कम लगती है। ऐसे में अनावश्यक क्रेविंग कम होने से वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है।

डिटॉक्सिफिकेशन

ज्यादा फाइबर और पानी युक्त स्प्राउट्स शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं। ये नियमित बॉवेल मूवमेंट में मदद करते हैं और टॉक्सिन को शरीर से आसानी से फ्लश आउट करने में मदद करते हैं।

हार्ट हेल्थ

फाइबर और प्रोटीन रिच स्प्राउट्स ओमेगा थ्री फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है, ब्लड प्रेशर कम करता है और संपूर्ण कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ का ख्याल रखता है।

यह भी पढ़ें-  ऐसे 5 लोग भूलकर भी न खाएं अलसी के बीज, फायदे की जगह हो सकता है भारी नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।