Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Garlic Peel Benefits: बेकार समझकर कर रहे हैं लहसुन के छिलके फेंकने की गलती, तो जान लें इसके ये 5 गजब के फायदे

लहसुन का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लगभग हर घर में होता है। यह न केवल स्वाद में अच्छा होता है बल्कि यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। लेकिन अगर इसका इस्तेमाल करते समय आप इसके छिलके फेंकने की गलती कर रहे हैं तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। आइए जानें किन-किन तरीकों से किया जा सकता है लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 18 May 2024 07:33 PM (IST)
Hero Image
लहसुन के छिलकों का ऐसे करें इस्तेमाल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Garlic Peel Benefits: लहसुन का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ आयुर्वेदिक औषधी के रुप में भी प्राचीन काल से ही होता आ रहा है। लेकिन क्या आप भी लहसुन के छिलकों को बेकार समझकर फेंक देती हैं तो अब से जान लें कि लहसुन की तरह ही लहसुन के छिलकों से भी हमें अनेक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। इतना ही नहीं, लहसुन के छिलकों का भी इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने में भी किया जाता है।

लहसुन के छिलके एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरस गुणों से भरपूर होते हैं, जिन्हें सूप और सब्जियों में पकाया जा सकता है।इससे खाने का पोषण बढ़ता है। लहसुन के छिलके अस्थमा और पैरों में सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा, लहसुन के छिलकों के अनेकों फायदे हैं, जिन्हें जानकर आप भी अगली बार से इन्हें फेंकने से बचेंगे। तो आइए जानते हैं इनके फायदों के बारे में।

अस्थमा में फायदेमंद

अस्थमा के रोगी अगर इसका सेवन करतें हैं, तो उन्हें अस्थमा से काफी आराम मिलेगा। इसके लिए उन्हें लहसुन के छिलकों को बारीक पीसकर शहद के साथ सुबह और शाम इसका सेवन करना करें।

स्किन प्रॉब्लम दूर करे

जिन लोगों को स्किन प्रॉब्लम होती है जैसे कि खुजली, एक्जिमा आदि। उनके लिए लहसुन का छिलका काफी फायदेमंद है। इसके लिए लहसुन के छिलकों को कुछ घंटे पानी में भिगोकर रखें और इस पानी से अपने प्रभावित अंगों की सफाई करें। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल का गुण काफी असरदार होता है, जिससे स्किन पर होने वाली खुजली और इरिटेशन में आराम मिलता है।

Garlic Peel benefits

(Picture Courtesy: Freepik) 

यह भी पढ़ें: इन 4 लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने!

पैरों की सूजन को कम करता है

लहसुन के छिलकों से पैरों में होने वाले सूजन और दर्द से राहत मिलता है। इसके लिए पानी में लहसुन के छिलकों को उबालें और फिर गुनगुना गर्म रहने पर इस पानी में पैरों को कुछ देर तक डुबोकर रखें।

हेयर प्रॉब्लम कम करता है

लहसुन का छिलका समान्य हेयर प्रॉब्लम को दूर करता है। इसके लिए लहसुन के छिलकों को पानी में उबालें और इन्हें ठंडा होने पर बालों पर लगाएं या इसे पीसकर इसके पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं। इससे बालों में रूसी और बालों की जड़ों में होने वाली खुजली से राहत मिलती है।

खाने में लहसुन के छिलकों का उपयोग

लहसुन के छिलकों का उपयोग हर्ब से भरपूर सूप, मसालों या फिर सब्जियों में कर सकते हैं। पुलाव या फ्राइड राइस में भी इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए लहसुन के छिलकों को पानी में उबाल लें और फिर जरूरत अनुसार इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: अक्सर सीने में जलन और ब्लोटिंग करते हैं खराब पाचन की ओर इशारा, ऐसे रखें गट हेल्थ का ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।