Move to Jagran APP

Gond Katira Benefits: सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी गुणकारी है गोंद कतीरा,जानें इसके गजब के फायदे

गोंद कतीरा एक जादुई जड़ी-बूटी के रूप जानी जाती है जो आप आमतौर पर भारतीय रसोई में आसानी से आपको मिल जाएगा खासकर गर्मियों में। गोंद कतीरा एक झाड़ी (छोटे पेड़) से आता है जो ज्यादातर मध्य पूर्व में पाया जाता है। इसमें कोई स्वाद नहीं होता है लेकिन गोंद कतीरा के फायदे अविश्वसनीय हैं। आइए जानते हैं इसके कुछ गजब के फायदे-

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 15 Jul 2023 07:28 AM (IST)
Hero Image
जानें गोंद कतीरा के हैरान करने वाले फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Gond Katira Benefits: गोंद कतीरा एक तरह की जड़ी-बूटी है, जो लोकोवीड (एस्ट्रैगलस गमियर) पौधे के रस से प्राप्त की जाती है। इसे ट्रैगैकैंथ गम के रूप में भी जाना जाता है। गोंद कतीरा प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम भी अच्छी मात्रा में होता है। खांसी और पेचिश (dysentery) जैसी कई स्वास्थ्य स्थितियों को ठीक करने के लिए इस का इस्तेमाल प्राचीन काल से आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। आइए जानते हैं इसके कुछ गजब के फायदे-

हीट स्ट्रोक से बचाए

गर्मी के दिनों में हीट स्ट्रोक होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में, गोंद कतीरा कूलिंग एजेंट के रूप में काम करता है और शरीर के तापमान को कम करता है। ठंडी मिर्च और गोंद कतीरा वाले पेय का सेवन आपके शरीर को डिहाइड्रेशन से बचा सकता है।

पाचन को बेहतर करे

फाइबर से भरपूर गोंद कतीरा एक अद्भुत जड़ी-बूटी के रूप में काम करती है। इससे पाचन क्रिया सुचारू से काम करती है और आंत की समस्याएं भी दूर होती हैं। इसमें पाचन प्रक्रिया को बेहतर करने के लिए आवश्यक कई एंजाइम मौजूद होते हैं, जो मल त्याग को नियमित और आसान बनाता है।

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाए

गोंद कतीरा आपके जोड़ों के लिए एक दर्द निवारक के रूप में काम करता है, क्योंकि इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम उच्च मात्रा में होते हैं। जोड़ों के दर्द से राहत पाने और जोड़ों को मजबूत बनाने के लिए इसे पानी या किसी अन्य ताजा पेय के साथ ले सकते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करे

गोंद कतीरा बीमारियों से लड़ने के लिए हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। गोंद कतीरा खांसी, सर्दी और फ्लू को रोकने में मदद करता है। यह बीपी और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

चेहरे के लिए फायदेमंद

गोंद कतीरा अपने एंटी-एजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। यह झुर्रियों को कम करने और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह घावों को ठीक करने, पिगमेंटेशन को कम करने और मुहांसों से राहत में भी कारगर है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik