Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तीखी हरी मिर्च खाने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे, दिल के साथ-साथ पाचन भी रहेगा दुरुस्त

हरी मिर्च (Green Chilli) सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद (Benefits of Green Chilli) करती है। इसलिए इसे सीमित मात्रा में खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानें हरी मिर्च खाने से सेहत को मिलने वाले फायदे।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 14 Jul 2024 09:35 PM (IST)
Hero Image
हरी मिर्च खाने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Green Chilli: खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हम खाने में हरी मिर्च का इस्तेमाल करते हैं। इसकी तीखा स्वाद खाने में अपना ऐसा जादू दिखाता है कि लोग खाकर उंगलियां चाट जाते हैं। हालांकि, कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो हरी मिर्च खाने से बिल्कुल परहेज करते हैं। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको हरी मिर्च खाने के फायदों के बारे में बताने वाले हैं। दरअसल, हरी मिर्च का सीमित मात्रा में सेवन करना, सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानें इसे खाने के फायदे।

ऑक्सीडेटिव डैमेज कम करना

हरी मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव डैमेज कम करके सेल डैमेज से बचाते हैं। इसमें कैप्सेसिन पाया जाता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। इसलिए यह कई क्रॉनिक बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

पोषक तत्वों से भरपूर

हरी मिर्च में विटामिन-ए, सी और ई पाए जाते हैं, जो अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं। विटामिन-ए आंखों के लिए फायदेमंद होता है, तो वहीं विटामिन-सी सेल डैमेज कम करता है और विटामिन-ई त्वचा और बालों के लिए जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें: रोजाना सुबह पीएं Beetroot Juice, कई स्वास्थ्य समस्याओं से होगी सुरक्षा

मेटाबॉलिज्म तेज होता है

हरी मिर्च खाने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे कैलोरी जल्दी बर्न करने में मदद मिलती है। कैलोरी बर्न होने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है।

दिल के लिए फायदेमंद

हरी मिर्च कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती है, जिससे दिल की बीमारियों से बचाव होता है। साथ ही, यह ऑक्सीडेटिव डैमेज से भी दिल और आर्टरीज की रक्षा करती है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

आर्थराइटिस से राहत

हरी मिर्च में कैप्सेसिन पाया जाता है, जो इंफ्लेमेशन कम करने में मदद करता है। इससे आर्थराइटिस का दर्द और सूजन कम होती है।

पाचन के लिए फायदेमंद

हरी मिर्च पाचन को तेज बनाती है। इसे खाने से गैस्ट्रिक जूस तेजी से रिलीज होते हैं, जिससे खाना जल्दी पच जाता है और साथ ही, पोषक तत्व भी आसानी से अब्जॉर्ब होते हैं।

बंद नाक खोलती है

हरी मिर्च खाने से बंद नाक को खोलने में मदद मिलती है। सर्दी-जुकाम या एलर्जी की वजह से बंद हुई नाक को खोलने में हरी मिर्च काफी मददगार है।

यह भी पढ़ें: प्रोटीन का पावर हाउस माना जाता है मखाने वाला दूध, रोज से पीने से नहीं पड़ेगी किसी सप्लीमेंट की जरूरत