Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जायफल है सेहत के लिए गुणों का खजाना, खाने से मिलेंगे ढेरों फायदे

जायफल एक ऐसा मसाला है जो स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में जायफल को शामिल करना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानें जायफल से मिलने वाले फायदों (Benefits of Nutmeg) के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 06 Jul 2024 06:43 PM (IST)
Hero Image
जायफल है सेहत के गुणों से भरपूर (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Nutmeg: जायफल रसोई में आसानी से मिल जाने वाला एक खास मसाला है, जो मिरिस्तिका फ्रेगरेंस पेड़ के बीज से मिलता है। इसका इस्तेमाल वैसे तो हम खाने का जायका बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन आयुर्वेद के क्षेत्र में भी इसका उपयोग दवाओं के रूप में काफी समय से होता आ रहा है। यह आमतौर पर पिसे हुए पाउडर और बीज दोनों रूपों में मिलता है। इसमें ऐसे कई गुण पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए जायफल को अपनी डाइट में शामिल करना सिर्फ स्वादवर्धक ही नहीं, बल्कि स्वास्थ्यवर्धक भी हो सकता है। आइए जानते हैं जायफल से मिलने वाले फायदों के बारे में।

पाचन शक्ति बढ़ाने में सहायक

जायफल में मौजूद हाई फाइबर खाने को पचाने में मदद करता है। यह डाइजेस्टिव एंजाइम्स को भी रिलीज करने में मदद करता है, जिससे खाना आसानी से पच जाता है। इसके साथ ही, इसमें मौजूद कार्मिनेटिव गुण अपच, कब्ज और गैस की समस्या से राहत दिलाने में सहायक होते हैं।

 (Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: अक्सर रहते हैं नींद न आने की समस्या से परेशान, तो इन 5 फलों को करें अपनी डाइट में शामिल

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

जायफल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर के खतरे को भी कम करने में मदद करते हैं।

दर्द से राहत 

जायफल का तेल मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है। साथ ही, शरीर के किसी अंग में हुए सूजन से भी राहत दिलाता है।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

औषधीय गुणों से भरपूर जायफल में मौजूद कुछ जरूरी तत्व मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते है, जिससे याददाश्त मजबूत होती है, स्ट्रेस कम होता है और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है।

स्किन हेल्थ के लिए लाभदायक

जायफल में एंटीबैटीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन हेल्थ को बढ़ावा देते हैं। इसका उपयोग करने से मुहांसे और पिगमेंटेशन की समस्या दूर होती है और त्वचा पर निखार आता है।

इम्यून सिस्टम की मजबूती

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर जायफल शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इससे वायरल इन्फेक्शन से भी बचाव होता है।

बेहतर ओरल हेल्थ 

जायफल में मौजूद एंटी-बैक्टिरियल गुण सांसों से आती दुर्गन्ध और दांतों की कैविटी जैसी सामान्य ओरल प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता होता है। इसका उपयोग माउथ वॉश और टूथपेस्ट के रूप में किया जाता है।

यह भी पढ़ें: Heart Diseases से करना चाहते हैं बचाव, तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल