Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूरा का पूरा मेडिकल स्टोर है भिंडी का पानी, रोजाना पीने से डायबिटीज से लेकर हार्ट डिजीज तक से होगा बचाव

भिंडी को कई लोग बड़े चाव से खाते हैं। इसका सिर्फ स्वाद भी बेहतरीन नहीं है बल्कि यह खुद भी गुणों का भंडार है। इसे खाने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। इतना ही नहीं रोजाना भिंडी का पानी (okra water) पीने से कई गंभीर समस्याओं से राहत मिलती है। आइए जानते हैं सुबह खाली पेट भिंडी का पानी पीने के फायदे (okra water benefits)।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 14 Sep 2024 12:03 PM (IST)
Hero Image
खाली पेट भिंडी का पानी पीने के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। भिंडी, जिसे ओकरा और लेडीफिंगर के नाम से भी जाना जाता है, कई लोगों की पसंदीदा सब्जियों में से एक है। खाने में स्वादिष्ट यह सब्जी गुणों का भंडार है, जिससे सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। सब्जी के अलावा इसका पानी पीना (okra water) भी सेहत को खूब फायदा पहुंचाता है। बेहद कम लोग की यह जानते होंगे कि सुबह खाली पेट भिंडी का पानी (okra water benefits) पीने से कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं और सेहत दुरुस्त होती है।

भिंडी का पानी बनाने के लिए भिंडी को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर सबसे पहले इस पानी को पी जाएं। रोजाना ऐसा करने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। आइए जानते हैं भिंडी का पानी पीने के फायदे-

यह भी पढ़ें-  बादाम का दूध पीने से सेहत को मिलते हैं अनगिनत फायदे, ब्लड शुगर ही नहीं; बढ़ता वजन भी हो जाता है कंट्रोल

ब्लड शुगर कम करे

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो भिंडी का पानी आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह पानी ब्लड शुगर कम करने में आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि यह ग्लूकोज के अब्जॉर्प्शन को कंट्रोल करता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है।

कब्ज से राहत दिलाए

भिंडी के पानी में हाई घुलनशील फाइबर पाया जाता है, तो कब्ज को दूर करके नियमित मल त्याग और स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह आसान मल त्याग को बढ़ावा देकर पाचन तंत्र को शांत करता है।

दिल को हेल्दी बनाए

ओकरा के फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। यह हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करके और सामान्य रूप से हार्ट हेल्थ को बढ़ाकर बढ़ावा देता है।

इम्युनिटी बढ़ाए

भिंडी का पानी विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करके संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

स्किन को बनाए हेल्दी

यह त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। अगर आपको चमकती त्वचा चाहिए, तो भिंडी का पानी एक बढ़िया विकल्प है। भिंडी के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने की क्षमता रखत हैं, जिससे स्किन ज्यादा चमकदार और साफ होती है।

वजन घटाने में मददगार

भिंडी का पानी, जिसमें हाई फाइबर और कम कैलोरी होती है, आपका वजन कम करने में काफी मदद कर सकता है। यह आपको पेट भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आपको भूख कम लगती है और आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं।

किडनी फंक्शन सुधारे

अगर आप रोजाना भिंडी का पानी पीते हैं, तो भिंडी में मौजूद कंपाउंड के कारण किडनी में पथरी नहीं होती। भिंडी के पानी से आपकी किडनी की फंक्शनिंग को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है, जो किडनी की सफाई में सहायक हो सकता है।

आंखों को रखे हेल्दी

रोजाना भिंडी के पानी पीने से आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है। विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन, अच्छे विजन बनाए रखने और मोतियाबिंद जैसी उम्र से जुड़ी आंखों की समस्याओँ की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण हैं।

यह भी पढ़ें- Vitamin B12 की कमी को तुरंत दूर करेंगी ये हरी पत्तियां, बस इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।