Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शारीरिक ही नहीं मानसिक सेहत के लिए भी गुणकारी है ऑलिव ऑयल, जानें Mental Health के लिए इसके फायदे

रिफाइंड ऑयल हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा इससे दूरी बनाने की सलाह देते हैं। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए लोग रिफाइंड ऑयल का बेहतर विकल्प तलाशते हैं। अगर आप भी इसी खोज में लगे हैं तो ऑलिव ऑयल एक बढ़िया ऑप्शन साबित होगा। यह शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए गुणकारी होता है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 27 Jun 2024 10:26 PM (IST)
Hero Image
मेंटल हेल्थ के लिए गुणकारी ऑलिव ऑयल (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आधुनिक जीवनशैली में स्वास्थ्य और स्वस्थ खानपान के प्रति जागरूकता में सबसे पहले रिफाइंड ऑयल से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है। रिफाइंड होने के कारण ये कितने भी हेल्थ क्लेम कर लें और खुद को हार्ट और स्किन के लिए बेस्ट बता लें, लेकिन सच्चाई यही है कि ये शरीर के लिए कई मायनों में नुकसानदायक ही हैं। यहीं से हेल्दी ऑयल के विकल्प खोजे जाने लगे, जिसमें ऑलिव ऑयल सबसे बेहतरीन विकल्प के रूप में उभर कर सामने आया है।

सभी हेल्थ फ्रीक, डायटिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट और स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करने वाले लोग ऑलिव ऑयल को हेल्दी मानते हैं। ऑलिव ऑयल शरीर के लिए तो फायदेमंद है ही, खास तौर पर ब्रेन के लिए और साथ ही ये मेंटल हेल्थ के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं कैसे-

यह भी पढ़ें- रोज सुबह उठकर पीएं Tulsi की पत्तियों का पानी, पाचन से जुड़ी कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

ऑलिव ऑयल के फायदे

  • ऑलिव ऑयल कई रूप में मिल सकते हैं, लेकिन कोल्ड प्रेस्ड एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल चुनें। इसमें सबसे महत्वपूर्ण पॉलीफेनोल पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं।
  • स्किनकेयर के लिए भी ऑलिव ऑयल बहुत फायदे की चीज है। ये एक क्लींजर, मॉइश्चराइजर की तरह इस्तेमाल किया जाता है। यह स्किन को सन डैमेज से बचाता है, चेहरे में ग्लो लाता है और एजिंग दूर करता है।
  • ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई फ्री रेडिकल डैमेज से बचाते हैं।
  • ऑलिव ऑयल में मौजूद फैटी एसिड लिवर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है।
  • ऑलिव ऑयल को हेयर केयर में भी इस्तेमाल किया जाता है। ये एंटी ऑक्सीडेंट के पावरहाउस हैं, जो स्कैल्प की हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं और डेंड्रफ दूर करने में मदद करते हैं। ये मोनो सैचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं, जिससे बाल मॉइश्चराइज होने के साथ सॉफ्ट और सिल्की हो जाते हैं।
  • ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों के कारण ये सोरिएसिस को भी ठीक करने में मदद करता है।
  • ऑलिव ऑयल में मौजूद मोनो सैचुरेटेड फैट इंसुलिन सेंसिटिविटी को सुधार कर ब्लड शुगर कंट्रोल करता है।
  • हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट का मिश्रण ऑलिव ऑयल वैस्कुलर हेल्थ को सपोर्ट करता है, जिससे ब्रेन तक ब्लड फ्लो अच्छा बना रहता है।
  • ओमेगा थ्री फैटी एसिड नर्वस सिस्टम को मजबूत करने के साथ डिप्रेशन के लक्षणों से राहत दिलाता है।
  • ऑलिव ऑयल ब्रेन को हेल्दी रखने के साथ याद्दाश्त मजबूत करता है और अल्जाइमर्स से भी बचाता है।

यह भी पढ़ें-  गुणों की खान है लाल दानों वाला रसभरा अनार, रोजाना खाने से मिलेंगे ये 5 बेमिसाल फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।