Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Potato Benefits: सब्जियों का राजा आलू है सेहत के लिए बेहद गुणकारी, जानें इसके कुछ गजब के फायदे

सब्जियों का राजा आलू (Potato) स्वाद में तो लाजवाब होता ही है सेहत के लिए काफी गुणकारी है। इसे लगभग हर सब्जी के साथ आसानी से बनाया जा सकता है। यही वजह है कि आलू कई लोगों का पसंदीदा होता है। हालांकि कई लोग इससे होने वाले फायदों से अनजान है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो आइए जानते हैं आलू के कुछ हैरान करने वाले फायदे-

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 14 Oct 2023 07:29 AM (IST)
Hero Image
गुणों का खजाना है आलू, जानें इसके फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आलू (Potato) का इस्तेमाल कई सब्जियों के साथ किया जाता है। अपने इसी गुण की वजह से इसे सब्जियों का राजा भी कहा जाता है। आलू को फास्ट फूड और घर पर बने खाने दोनों में भी बड़े शौक से खाया जाता है। आलू के पराठे या सैंडविच दोनों ही लोगों के फेवरेट होते हैं। आलू एक ऐसी सब्जी है, जो किसी दूसरी सब्जी की मात्रा और स्वाद दोनों को बढ़ाने का काम करती है। हालांकि, आलू को फास्ट फूड के अलावा, अगर हेल्दी तरीके से खाया जाए, तो इसका सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

लोगों में एक मिथक बना हुआ है कि आलू खाने से वजन बढता है, लेकिन, इसकी गिनती पौष्टिक फूड आइटम्स में की जाती है। इसमें हेल्दी कार्ब मौजूद होते हैं, जो लंबे वक्त तक पेट को भरे रखने का काम करता है। आइए जानते हैं इस आर्टिकल में हमारी सेहत के लिए आलू के कुछ फायदों के बारे में।

यह भी पढ़ें- इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर वजन कंट्रोल करने तक, जानें सुपरफूड अंडे खाने के गजब के फायदे

कब्ज से राहत दिलाए

आलू में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जिससे हमारे पाचन तंत्र में सुधार होता है। फाइबर का नियमित सेवन हमारे पेट की सेहत में सुधार कर पाचन स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, किसी को दस्त हो जाए, तो आलू में मौजूद कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट का सेवन शरीर में एनर्जी लेवल को वापस लाने में मदद करता है।

वजन कंट्रोल करे

आलू वजन घटाने के लिए भी काफी प्रभावी होता है। यह लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ रखता है। इसलिए, अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इससे मदद मिलती है। आप उबले आलू में उबली हुई ब्रोकली और पनीर डाल कर इसे खा सकते हैं।

दिल को स्वस्थ रखता है

आलू में मौजूद फाइबर हमारे ब्लड में खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है। ये हमारे हार्ट के स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसमें फाइबर के साथ, पोटैशियम, विटामिन सी और विटामिन बी6 भी होता है। ये सभी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

किडनी स्टोन के लिए फायदेमंद

आलू खाने से हमारे पूरे स्वास्थ्य को ही फायदा मिलता है। इतना ही नहीं आलू में मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम कम होता है, जो किडनी स्टोन को रोकने में मदद करता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें- बैंगनी पत्ता गोभी खाने से शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, आज से ही करें अपनी डाइट में शामिल

Picture Courtesy: Freepik