Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेहत होगी दुरुस्त और चेहरे पर आएगी चमक, अगर आज ही चीनी को कह देंगे अलविदा

चीनी हमारी डाइट का एक अहम हिस्सा बन चुकी है। इसके बिना कई व्यंजनों का स्वाद खराब लगता है। हालांकि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से सेहत को कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं। ऐसे में अगर चीनी को अपनी डाइट से बाहर कर दिया जाए तो इससे कई तरह के फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं चीनी छोड़ने के फायदे (benefits of quitting sugar)।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 22 Jun 2024 12:52 PM (IST)
Hero Image
चीनी छोड़ने के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हम कई सारी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। चीनी इन्हीं में से एक है, जिसके बिना अक्सर व्यंजनों का स्वाद बेस्वाद लगता है। चाय-कॉफी हो या मीठा व्यंजन चीनी के बिना काफी खराब लगते हैं। हालांकि, चीनी हमारी सेहत को कई गंभीर नुकसान पहुंचाती है। इसलिए इसका सेवन काफी सीमित मात्रा में किया जाना चाहिए। जरूरत से ज्यादा चीनी डायबिटिज जैसी लाइलाज बीमारी का शिकार बना सकती हैं।

ऐसे में बेहतर होगा कि इसे या तो सीमित मात्रा में डाइट में शामिल किया जाए या डाइट से बिल्कुल ही बाहर कर दिया जाए। चीनी को डाइट से पूरी तरह आउट करने से सेहत को काफी फायदे मिलते हैं। अगर आप भी चीनी छोड़ने का विचार कर रहे हैं, तो इससे होने वाले फायदों के बारे में जानकर आप तुरंत ही इसे डाइट से आउट कर देंगे। आइए जानते हैं चीनी छोड़ने के कुछ फायदे-

यह भी पढ़ें-  Cancer का खतरा बढ़ाता है मोटापा, ताजा स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

वजन कम होता है

अगर आप चीनी को अपनी डाइट से पूरी तरह बाहर कर देते हैं, तो इससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि चीनी में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है और यह फैट स्टोरेज को बढ़ाने में योगदान करती है। ऐसे में इसे छोड़ने से वेट लॉस करना आसान होता है।

दांतों के लिए फायदेमंद

ज्यादा मात्रा में चीनी खाने से अक्सर दांतों से जुड़ी समस्याएं जैसे सड़न और उनमें छेद होने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में चीनी छोड़ने से ओरल हाइजीन बेहतर हो सकती है और दांतों से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम भी हो सकता है।

एनर्जी लेवल बनाए रखे

चीनी खाने से एनर्जी लेवल में लगातार उतार-चढ़ाव बना रहता है। ऐसे में अगर आप इसे अपनी डाइट से पूरी तरह बाहर कर देते हैं, तो इससे आपका एनर्जी लेवल स्थिर बना रहेगा और आप दिन भर एनर्जी से भरपूर महसूस करते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

अगर आप चीनी को अपनी डाइट से आउट कर देते हैं, तो इससे आपकी स्किन को भी काफी फायदा मिलता है। चीनी मुंहासे और समय से पहले बूढ़ा होने जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बनती है। ऐसे में इसे छोड़ने से त्वचा साफ और स्वस्थ हो सकती है।

कई बीमारियों का खतरा होगा कम

ज्यादा चीनी खाने से टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट डिजीज और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप चीनी छोड़ते हैं, तो इससे इस जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें-  बदलते मौसम में बढ़ जाता है बीमारियों का खतरा, इन 6 चीजों से बढ़ाएं Immunity

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।