Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भिगोकर खाने पर दोगुना फायदा पहुंचाते हैं ये 7 सीड्स, आज से भी बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

सेहतमंद रहने के लिए कई लोग अपनी डाइट में सीड्स (benefits of seeds) और नट्स शामिल करते हैं। अलग-अलग तरह के ये सीड्स सेहत को फायदा पहुंचाते हैं और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। चियापंपकिन अलसी जैसे सीड्स लोग अक्सर ही डाइट में शामिल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन बीजों को भिगोकर (soaked seeds benefits) खाने के डबल फायदे होते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 01 Oct 2024 08:04 AM (IST)
Hero Image
भिगोकर खाने पर ज्यादा फायदा पहुंचाते हैं ये 7 सीड्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सेहतमंद रहने के लिए सीड्स और नट्स को डाइट में शामिल करना बेहद फायदेमंद होता है। खासकर सीड्स सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं। इन्हें खाने से कई फायदे मिलते हैं, खासकर जब आप बीजों को भिगोकर खाते हैं। बीजों को भिगोकर खाने से इनका पोषक मूल्य बढ़ जाता है और फिर ये हमारे शरीर को ज्यादा फायदा पहुंचाते हैं।

इन्हें भिगोने से इन बीजों में मौजूद एंटी-न्यूट्रिएंट्स कम हो जाते हैं, जिससे इन्हें पचाने में आसानी होती है। इसके साथ ही इनसे फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, और मिनरल्स की अच्छी मात्रा में प्राप्ति भी होती है, जो शरीर के लिए कई तरह से लाभदायक साबित होता है। इसलिए आपको इन्हें अपनी डेली डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। यहां कुछ ऐसे ही बीजों की जानकारी दी गई है, आइए जानते हैं इनके बारे में-

यह भी पढ़ें-  सेहत के लिए जहर से कम नहीं है रिफाइंड ऑयल! इसकी जगह आज से ही करें इन 5 तेल का इस्तेमाल

चिया सीड्स

चिया सीड्स को भिगोने पर ये जेली जैसे बन जाते हैं, जिससे पाचन क्रिया में सुधार होता है। इनमें ओमेगा थ्री फैटी एसिड और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो वजन घटाने और हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं।

अलसी के बीज

अलसी जिसे तीसी के बीज भी कहते हैं, ये एक सुपरफूड है, जो कई तरह से फायदेमंद हैं। इन्हें भिगोकर खाने से इनमें लिग्नान और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का अब्जॉर्प्शन बेहतर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में सहायक होते हैं।

कद्दू के बीज

इन बीजों में जिंक और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। भिगोने से इनका पाचन आसान हो जाता है।

तिल के बीज

तिल के बीज को भिगोकर खाने से शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम का अब्जॉर्प्शन बढ़ता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और त्वचा की सेहत को सुधारने में मदद करता है।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत हैं। इन्हें भिगोकर खाने से शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

मेथी के बीज

मेथी के बीजों को भिगोकर खाने से पाचन में सुधार होता है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। ये बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

बादाम

बादाम को हमेशा ही भिगोकर खाना अधिक फायदेमंद होता है। ऐसा करने से इनके छिलकों में मौजूद टैनिन बाहर निकल जाते हैं, जो बादाम में मौजूद पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन में बाधक बनते हैं।

यह भी पढ़ें-  आपकी खुशी की असली दुश्मन हैं ये 5 आदतें, दिनभर महसूस कराती हैं उदासी और थकावट