Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Benefits of Sunbathing: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, सुबह की धूप से मिलते हैं ये फायदे

Sunbathing Benefits सूरज की रोशनी विटामिन डी का बढ़िया सोर्स होती है। हालांकि कई लोग सूरज का हानिकारक यूवी किरणों से बचने के लिए धूप से दूरी बनाते हैं लेकिन सूरज की किरणें सिर्फ सेहत को नुकसान ही नहीं फायदा भी पहुंचाती है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो अक्सर धूप से कतराते हैं तो आपको बताते हैं सूरज से होने वाले कुछ फायदों के बारे में-

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 08 Mar 2024 04:50 PM (IST)
Hero Image
नुकसान ही नहीं फायदा भी पहुंचाती है धूप

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Sunbathing: सूरज की किरणें जहां इस रोशनी देकर इसे पर्यावरण को हमेशा जीवंत बनाए रखने का काम करती हैं, तो वहीं इनसे निकलने वाली अल्ट्रा वायलेट किरणें हमारे शरीर को कई तरह से प्रभावित भी करती हैं। आमतौर पर हमने यही सुना है कि सूरज की किरणें सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे हमारे शरीर को फायदा भी मिलता है। सूरज की किरणों से हमें विटामिन डी और एनर्जी भी मिलती है।

सूरज की रोशनी हमारे लिए कई तरह से लाभदायक होती हैं, जिससे हम अनेक बीमारियों से बचे रहते हैं। आइए जानते हैं धूप से मिलने वाले कुछ ऐसे ही अनोखे फायदों के बारे में -

यह भी पढ़ें- गजब के फायदों से भरपूर है बैंगनी पत्तागोभी, हार्ट डिजीज से लेकर कैंसर तक से करती है बचाव

विटामिन डी मिलता है

हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने में सबसे अहम भूमिका सुबह के धूप की ही होती है। जो हमारी हड्डियों, दांतों, नाखूनों, इम्यून सिस्टम और दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं सुबह का धूप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाने में मदद करती है ।

अस्थमा से बचाए

सुबह सवेरे की धूप अस्थमा से बचाने में भी कारगर है। दरअसल, धूप से विटामिन डी की कमी दूर करता है, जिससे बच्चों या बड़ों में अस्थमा के कारण खून में विटामिन डी का स्तर कम हो जाता है। ऐसे में सुबह की धूप अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाती है।

वेट लॉस करने में मदद करती है

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो इसके लिए सनबाथ करना बहुत ही कारगर उपाय है। इससे वजन कम करने में आसानी होती है।

हाई ब्लड प्रेशर को मेंटेन करे

सुबह धूप थोड़ी देर लेने से हमारे शरीर में बनने वाला नाइट्रोजन ऑक्साइड ब्लड सर्कुलेशन में बाहर निकल जातें हैं और फिर ब्लड सेल्स का विस्तार होने लगता है, जिसके कारण ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है। इससे तरह धूप हमारे हार्ट के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

हड्डियों को मजबूत बनाए

सूरज की रोशनी से भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जो हमारी बोन हेल्थ को स्वस्थ बनाए रखने में करता है।

स्ट्रेस को कम करे

विटामिन डी हमारे मूड को कंट्रोल करता है,जिससे हमें अपने स्ट्रेस और एंजाइटी को कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें- यूरोप में Parrot Fever ने ली 5 लोगों की जान, जानें क्या है यह बीमारी और इसके लक्षण

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik