Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इतनी बुरी भी नहीं सूरज की किरणें, आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए हैं जरूरी, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे

इन दिनों हर कोई सूरज की चुभती और जलती किरणों से परेशान है। तेज गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है जिसकी वजह से लोगों का घरों से बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है। हालांकि यह चिलचिलाती धूप हमेशा आपके लिए हानिकारक नहीं होती। इससे सेहत को कुछ फायदे (sunlight benefits) भी मिलते हैं जिसके बारे में एक्सपर्ट बता रहे हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 30 May 2024 06:10 PM (IST)
Hero Image
नुकसान ही नहीं फायदा भी पहुंचाती है सूरज की किरणें (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों हर कोई भीषण गर्मी (Extreme Heat) से परेशान और पसीने से तर-ब-तर नजर आ रहा है। तेजी से बढ़ते पारे में लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। चिलचिलाती धूप और लू (Heat wave) की वजह से लोगों का घरों के बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है। ऐसे में हर कोई धूप और सूरज को कोसता नजर आ रहा है। साथ ही कई लोग परेशान होकर धूप और गर्मी के मौसम के खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन झुलसाने वाली यह धूप हमेशा आपके लिए हानिकारक नहीं होती। इससे सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं और यह सेहत के लिए जरूरी भी होती है।

सूरज की रोशनी (Sunlight) या धूप हमारे समग्र स्वास्थ्य और हड्डियों की सेहत (Sun light for Bones) के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है। ऐसे में सेहत के लिए धूप के महत्व और इसकी जरूरत के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने मणिपाल हॉस्पिटल, गोवा में ऑर्थो सर्जन और सलाहकार डॉ. दीपचंद भंडारे से बातचीत की।

यह भी पढ़ें-  कुर्सी पर घंटों बैठे रहने की आदत ले सकती है जान, आसानी से ऐसे बनाएं खुद को Physically Active!

काम की है सूरज की किरणें

सूरज की रोशनी और इसके लाभों के बारे में बताते हुए डॉक्टर ने कहा कि लंबे समय से धूप अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है, विशेष रूप से हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सूर्य नमस्कार, जो एक पारंपरिक योग है, न सिर्फ सांस्कृतिक महत्व पर जोर देती है, बल्कि हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सूरज की रोशनी के वैज्ञानिक महत्व को भी उजागर करता है।

क्यों जरूरी सूरज की रोशनी

हमारे शरीर को विटामिन डी सिंथेसाइज करने के लिए सूरज की रोशनी की जरूरत होती है। जब त्वचा सूर्य से निकलने वाली यूवी किरणों के संपर्क में आती है, तो यह विटामिन डी के उत्पादन को ट्रिगर करती है। यह विटामिन आंतों में कैल्शियम अवशोषण के लिए जरूरी है, जिससे मजबूत हड्डियों का निर्माण और रखरखाव होता है। शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर हड्डियां पतली, भंगुर या बेडौल हो सकती हैं, जिससे बच्चों में रिकेट्स और वयस्कों में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियां हो सकती हैं।

सुबह की धूप के अनेकों फायदे

सुबह की धूप आपके लिए बेहद फायदेमंद होती है। खासकर अगर आप इस दौरान सूर्य नमस्कार करते हैं, तो इससे व्यक्ति का समग्र शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। हालांकि, दोपहर की तेज धूप से बचना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। सुबह की धूप लेने में हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद मिलती है और हड्डियों से संबंधित बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है।

सूरज की रोशनी के अनेकों लाभों के बावजूद, बहुत से लोग अपना अधिकांश समय घर के अंदर बिताते हैं, जिससे अकसर विटामिन डी की कमी हो जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट त्वचा के प्रकार, भौगोलिक स्थिति और कितनी त्वचा सूरज के संपर्क में आ रही है, इसके आधार पर सप्ताह में कई बार धूप में 10-30 मिनट बिताने की सलाह देते हैं।

यह भी पढ़ें- Heatwave में क्यों बढ़ जाती है Arthritis की समस्या, एक्सपर्ट से जानें इसके कारण और बचाव के तरीके