Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोजाना पानी में एक चम्मच नमक डालकर नहाने से शरीर को मिलेंगे गजब के फायदे

गर्म पानी से नहाने से हमें क्या-क्या फायदे मिलते हैं इस बारे में तो हम सभी जानते हैं। इससे हमारी बॉडी रिलैक्स होती है और मांसपेशियों को भी आराम मिलता है। ऐसे में पानी में नमक मिलाकर नहाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको गर्म पानी में नमक मिलाकर नहाने के फायदों के बारे में जानेंगे।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 13 Jul 2024 08:35 AM (IST)
Hero Image
नमक के पानी से नहाने से मिलेंगे कई फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Salt Bath Benefits: नमक ऐसी चीज हैं जो खाने में ज्यादा हो या कम हो जाए तो खाने का स्वाद भी बिगड़ जाता है। नमक खाने को स्वादिष्ट बनाता है और ये शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि खाने के अलावा नमक के और भी उपयोग होते हैं। यह आपके शरीर को अंदर से तो स्वस्थ रखता है। साथ ही, इसका उपयोग नहाने के पानी में करने से भी इसके कई लाभ मिलते हैं। जी हां, नमक का पानी यानी सॉल्ट वॉटर बाथ के बॉडी को कई फायदे होते हैं। स्किन से लेकर सर्दी-खांसी का समस्या नमक का पानी दूर कर सकता है। आइए जानते हैं नमक के पानी से नहाने के फायदों के बारे में

मांसपेशियों का आराम

गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालकर नहाने से मांसपेशियों के दर्द में राहत मिलती है। इसके साथ ही दिनभर की थकावट दूर हो जाती है। खासकर सोने से पहले यदि आप नमक के पानी से नहाते हैं तो आपको नींद भी अच्छी आती है।

यह भी पढ़ें: Dengue के प्रकोप से करना चाहते हैं अपनों का बचाव, तो घर के आसपास मच्छर पनपने के रोकने के लिए अपनाएं ये तरीके

सर्दी-खांसी हो जाएगी दूर

गर्म पानी में दो चम्मच नमक डालकर नहाने से बुखार, खांसी और सर्दी में राहत मिलती है। इससे नाक और गले का इंफेक्शन दूर करने में मदद मिलती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

पानी में एक चम्मच नमक डालकर नहाने से खुजली, एक्जिमा और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं में राहत मिलती है।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।

गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालकर नहाने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे मांसपेशियों में खून का संचार बढ़ सकता है।

वजन कम करें

नमक युक्त पानी से नहाने से शरीर से अतिरिक्त पानी बाहर निकलता है जिससे अधिक फैट बर्न होता है, इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये थकान भी कम करता है।

मानसिक शांति

रोजाना गर्म पानी में नमक डालकर नहाने से मानसिक शांति मिलती है, ये तनाव को कोसों दूर रखता है।

यह भी पढ़ें: पैरों में दिखने वाले ये लक्षण करते हैं Thyroid बढ़ने का इशारा, अनदेखा करना पड़ सकता है सेहत पर भारी