Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oral Sunscreen या रेगुलर सनस्क्रीन? सन प्रोटेक्शन के लिए क्या है बेहतर, जानें यहां

स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए इसे सूरज की किरणों से बचाए रखना जरूरी होता है। यही वजह है कि बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है। कई लोग सन प्रोटेक्शन के लिए सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करते हैं तो कई ओरल सनस्क्रीन का भी उपयोग कर रहे हैं। तो आइए जानें कि क्या है ओरल सनस्क्रीन?

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 19 May 2024 05:29 PM (IST)
Hero Image
ओरल सनस्क्रीन इस्तेमाल करने के फायदे। (Image Credit - Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। जब हम घर से बाहर निकलते हैं, तो सूरज की यूवी किरणों के संपर्क में आने से त्वचा ऑक्सीडेटिव डैमेज का शिकार हो जाती है। जिससे त्वचा की उम्र तेजी से बढ़ने लगती है। इसके अलावा स्किन टोन का असमान होना, सूजन के साथ कैंसर जैसी बीमारी का भी शिकार हो सकते हैं। इसलिए स्किन को नुकसान से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूरी है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि सनस्क्रीन टैबलेट के फॉर्म में भी आती है? तो आइए जानें कि आखिर क्या है टैबलेट सनस्क्रीन और यह कैसे करती है काम?

क्या होती है ओरल सनस्क्रीन?

आमतौर पर ज्यादातर लोग सनस्क्रीन लोशन या जेल का उपयोग करते हैं, जो हमारी स्किन को हानिकारक नुकसान से बचाता है, लेकिन इसका असर सिर्फ स्किन की ऊपरी परत तक ही सीमित होता है। वहीं, ओरल सनस्क्रीन त्वचा को अंदर से नुकसान पहुंचाने से बचाता है। यानी ओरल सनस्क्रीन यूवी किरणों से बचने के लिए त्वचा के लिए एक नेचुरल प्रोटेक्शन बनाने का कम करती है।

यह भी पढ़ें -  नहीं लगाते हैं Sunscreen तो त्वचा को हो सकते हैं ये घातक नुकसान, जान लेंगे तो नहीं दोहराएं ये गलती

ओरल सनस्क्रीन में क्या होता है?

ओरल सनस्क्रीन, ट्रॉपिकल फर्न की पत्तियों के अर्क से बना होता है, जिसे वैज्ञानिक भाषा में पॉलीपोडियम ल्यूकाटोमोस कहा जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों का मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसके अलावा ओरल सनस्क्रीन में विटामिन-सी और विटामिन-ई की भी अच्छी मात्रा होती है।

Oral Sunscreen के फायदे

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ओरल सनस्क्रीन फ्री-रेडिकल्स से बचाता है, जिससे हमारी स्किन सनबर्न और यूवी डैमेज से भी बचती है।

2. आपकी त्वचा के वक्त से पहले आने वाली झुर्रियों और फाइन लाइन्स से बचाता है।

अंदर से सूरज से सुरक्षित रखता है।

3. ओरल सनस्क्रीन में बीटा-कैरोटीन और लायकोपीन जैसे कैरोटेनॉइड्स होते हैं, जो स्किन को यूवी किरणों से बचाते हैं, कोलेजन प्रोडक्शन कर हेल्दी सेल फंक्शन को बढ़ावा देते हैं, जो हमारी त्वचा के लिए बेहद जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें - धूप से होने वाले कालेपन और टेनिंग से पाना है छुटकारा, तो यहां देखें Best Sunscreen के ऑप्शन, नरिश स्किन संग मिलेगा ग्लोइंग लुक

- कोलेजन प्रोडक्शन का सपोर्ट करके हेल्दी सेल्स को बढ़ावा देता है, जो स्किन की हेल्थ के लिए जरूरी है।