Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Best Bean Dishes: दुनिया की बेस्ट बीन्स डिसेज की लिस्ट में राजमा ने बनाई जगह, जानें क्या हैं इसे खाने के फायदे

टेस्ट एटल ने दुनिया की 50 बेस्ट बीन्स डिसेज में राजमा को स्थान दिया है। राजमा को किडनी बीन्स भी कहा जाता है। राजमा में प्रोटीन और फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसे खाने से आपको कई सेहत से जुड़े फायदे भी मिल सकते हैं। जानें राजमा खाने से आपको सेहत से जुडे़ क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Tue, 10 Oct 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
राजमा दुनिया की बेस्ट बीन डिशेज में हुआ शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Best Bean Dishes: राजमा-चावल कितने ही भारतीयों की फेवरेट डिश है, इसका तो अंदाजा आप लगा सकते हैं। उत्तरी भारत में राजमा बेदह ही लोकप्रिय है। इन राजमा लवर्स के लिए एक खुशखबरी है, वर्ल्ड बेस्ट बीन डिसेज में राजमा ने अपनी जगह बनाई है। इस रैंकिंग में राजमा ने एक नहीं बल्कि दो-दो जगहें बनाई हैं। राजमा 18वें स्थान पर है और राजमा-चावल 24वें स्थान पर है।

यह भी पढ़ें: दिल के दौरे से बचानी है जान, तो लाइफस्टाइल में करने होंगे ये 6 बदलाव!

इस रेटिंग में राजमा को 4.2 रैंकिंग मिली है। इसके साथ ही राजमा चावल को 4.1 रैंकिंग मिली है। यह डेटा टेस्ट एटल्स ने रिलीज किया, जिसमें दुनिया भर की 50 बीन्स डिसेज को रैंकिंग दी गई है। इसमें ग्रीस की गिगांडेस प्लाकि को टॉप रैंकिंग मिली है। इसे सफेद बीन्स और टमाटर के सूप में बनाया जाता है। वहीं, दूसरा स्थान एक ईरानी डिश ने हासिल किया, जिसे पीले स्पलिट बीन्स से बनाया जाता है।

राजमा को मिली इस उपलब्धि से यह तो साफ हो जाता है कि इसका स्वाद कितना लाजवाब है, लेकिन सिर्फ स्वाद में ही नहीं, यह आपकी सेहत का ख्याल रखने में भी इसका कोई जवाब नहीं है। आइए जानते हैं, राजमा से मिलने वाले फायदों के बारे में।

वजन कम करने में फायदेमंद

राजमा में काफी अधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। इस कारण से यह वजन कम करने में फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इसमें स्टार्च ब्लॉकर भी पाया जाता है, जो बेली फैट कम करने में भी मदद करता है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं, तो राजमा को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें।

पाचन क्रिया में मददगार

राजमा में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो खाना पचाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके साथ ही यह एक्सक्रीशन में भी मदद करता है। फाइबर अधिक होने के कारण यह कब्ज से राहत दिलाने में भी फायदेमंद होता है। हालांकि इसे अत्यधिक मात्रा में न खाएं, नहीं तो गैस और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है।

बल्ड शुगर लेवल को कम करने में मदद

इनमें प्रोटीन, फाइबर और स्लो-रिलीज कार्ब से भरपूर होता है। इसे खाने के बाद शुगर लेवल अचानक से नहीं बढ़ता है। इस कारण से भी यह शुगर लेवल मेंटेन करने में मदद करता है।

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर

राजमा में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैंगनीज कॉपर और आयरन जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें विटामिन-के भी पाया जाता है। ये मिनरल्स और विटामिन कई बीमारियों से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं। विटामिन-के चोट लगने पर खून बहने से बचाता है।

कोलन कैंसर से बचाता है

राजमा आपके कोलन की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इस कारण से यह कोलन कैंसर के खतरे को कम करता है। इसके साथ ही यह किडनी और पेट के कैंसर से भी बचाता है।

दिल की सेहत का रखता है ख्याल

राजमा में फोलिएट पाया जाता है, जो हार्ट अटैक और अन्य दिल की बीमारियों से बचाता है। यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मददगार होता है। इसके कारण भी दिल की बीमारियां नहीं होती।

हड्डियों को मजबूत बनाता है

राजमा में कैल्शियम और मैग्निशियम पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए यह ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें: दिल को बनाना चाहते हैं सेहतमंद, तो करें इन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik