Move to Jagran APP

Diabetes के मरीजों के लिए रामबाण हैं ये ड्रिंक्स, सुबह खाली पेट पीने से ब्लड शुगर होगा कम

Diabetes डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाने के बाद जिंदगी भर साथ रहती है। लेकिन डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव कर बढ़ते ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान हैं। इन्हें सुबह खाली पेट पीने से ब्लड शुगर कम हो सकता है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Mon, 07 Aug 2023 12:40 PM (IST)
Hero Image
Diabetes: डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट पिएं ये ड्रिंक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes: इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण डायबिटीज की समस्या आम होती जा रही है। इस बीमारी को साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है। यह एक लाइलाज बीमारी है। बढ़ते ब्लड शुगर के कारण व्यक्ति के अन्य अंग भी प्रभावित हो सकते हैं। हालांकि, खानपान और जीवनशैली में बदलाव कर ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

डायबिटीज के मरीजों को चीनी वाले पेय, कॉफी, सोडा आदि न पीने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये ड्रिंक्स  रक्त शर्करा का स्तर बढ़ा सकते हैं। ऐसे में आज आपको कुछ नेचुरल ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जो मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण हैं। इनमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, ये प्राकृतिक रूप से ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल कर सकते हैं। डायबिटीज में ये ड्रिंक्स सुबह खाली पेट पीना फायदेमंद साबित हो सकता है।

करेला का जूस

करेला का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें ऐसे यौगिक पाए जाते हैं, जो प्राकृतिक रूप से ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं। करेला का स्वाद कड़वा होता है, लेकिन यह सब्जी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसमें कार्ब्स, वसा और कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है। इसलिए, करेला डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप डायबिटीज से परेशान हैं, तो आप रोजाना सुबह खाली पेट करेले का जूस पिएं। यह आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है।

मेथी का पानी

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी का पानी हेल्दी ड्रिंक है। यह ब्लड शुगर को सामान्य रखने में मदद करता है। मेथी के बीज और पत्तियां मधुमेह रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं, लेकिन इसका ड्रिंक बनाने के लिए आप मेथी के बीजों का उपयोग किया जाता है। इसके लिए आप रात में एक गिलास पानी में मेथी के बीजों को भिगो दें, अगली सुबह इस ड्रिंक को पिएं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। आप इसमें दालचीनी मिक्स कर इसे और हेल्दी बना सकते हैं। यह स्वाद और सेहत दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। रिसर्च के अनुसार, दालचीनी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

नींबू पानी

हम सभी जानते हैं कि नींबू पानी पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर यह ड्रिंक डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है। यह वजन कम करने में भी मददगार है। इसके अलावा नींबू पानी पीने से इम्युनिटी बढ़ती है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, मधुमेह रोगियों को सुबह सबसे पहले नींबू पानी पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik