Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diabetes के मरीज हैं, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

Diabetic Foods डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है लेकिन लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव कर ब्लड शुगर का लेवल सामान्य किया जा सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट भी डायबिटीज के मरीजों को मीठी चीजों से दूर रहने की सलाह देते हैं। अगर आप भी डायबिटीज के रोगी हैं तो आप अपनी डाइट में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स शामिल करें इससे शुगर कंट्रोल में रहेगा।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 29 Aug 2023 01:14 PM (IST)
Hero Image
Diabetic Foods: इन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetic Foods: बदलती जीवनशैली और गलत खानपान के कारण लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार होते जा रहे हैं। इन्हीं खतरनाक बीमारियों में से एक है डायबिटीज, जो आज के समय में आम बीमारी है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में डाइट की महत्वपूर्ण भूमिका है। अगर आप अपनी डाइट में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स शामिल करते हैं, तो इससे ब्लड शुगर का लेवल सामान्य रहता है।

जानी मानी न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने एक इंस्टाग्राम पर एक रील शेयर किया है, जिसमें उन्होंने डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी फूड्स के बारे में बताया है। आइए जानें...

View this post on Instagram

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

करेला

करेला शुगर के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आप अपनी डाइट में करेला जरूर शामिल करें। आप इसका जूस पी सकते हैं, जिससे ब्लड शुगर का लेवल सामान्य रहेगा।

मेथी के दाने

मेथी के दानों को डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल करने का एक कारगर उपाय है। इसमें मौजूद फाइबर, मेटाबॉलिज्म को सही करता है और पेट से जुड़ी समस्याओं को भी कम करने में मदद करता है। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, वो मेथी के दाने को रात भर भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट दानों सहित इस पानी का सेवन करें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसे पीने से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है और डायबिटीज का खतरा कम होता है। इसके लिए रोजाना ग्रीन टी का सेवन करें।

अलसी के बीज

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। ये रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

ओटमील

ओटमील घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है। आप इसे नाश्ते के रूप में शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है, जिससे ब्लड शुगर को बढ़ने से रोका जा सकता है।

दाल

डायबिटीज के मरीजों के लिए दाल काफी फायदेमंद होता है। आप अपने अपनी डाइट में मूंग, मसूर, राजमा, छोले आदि शामिल कर सकते हैं । इन दालों में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है। ये फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर को सामान्य रखते हैं।

नट्स

डायबिटीज के मरीजों के लिए नट्स काफी फायदेमंद होता है। ये फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। आप अपनी डाइट में बादाम और अखरोट शामिल कर सकते हैं। ये रक्त शर्करा के स्तर को धीमा करते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik