Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Thyroid Diet: थायरॉइड बन सकता है कई गंभीर बीमारियों की वजह, इन फूड्स से रखें इसे कंट्रोल में

Thyroid Diet थायरॉइड कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है अगर समय रहते इस कंट्रोल न किया जाए तो। थायरॉइड हार्मोन मेटाबॉलिज्म प्रजनन क्षमता मेंटल हेल्थ हृदय गति सहित शरीर के और कई दूसरे फंक्शन को चलाने के लिए भी जिम्मेदार होता है। थायरॉइड के लक्षणों के बारे में जानना बहुत जरूरी है जिससे समय रहते उपचार से इसे ठीक किया जा सके।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 08 Jan 2024 07:22 AM (IST)
Hero Image
Thyroid Diet: थायरॉयड के मरीज खानपान में इन बातों का रखें ध्यान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Thyroid Diet: साइलेंट किलर की लिस्ट में हाइपरटेंशन, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, फैटी लीवर, कैंसर सहित एक और बीमारी भी है, जो हमारी सेहत को कई तरीकों से प्रभावित कर सकती है और वो है थायरॉइड। इस बीमारी के शिकार लोगों को लंबे समय इसका पता ही नहीं चलता और जब सही समय पर सही इलाज नहीं मिलता, तो स्थिति और ज्यादा गंभीर हो जाती है। थायरॉइड बहुत ही छोटी सी ग्रंथि होती है, लेकिन हमारे शरीर के कई जरूरी फंक्शन्स में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

थायरॉइड के प्रकार

थायरॉइड दो प्रकार का होता है। जब थायरॉइड हॉर्मोन का प्रोडक्शन ज्यादा होता है, तो उस सिचुएशन को हाइपरथायरॉइडिज्म कहते हैं और जब हॉर्मोन का प्रोडक्शन कम होता है, तो उसे हाइपोथायरॉइडिज्म कहते हैं।

थायरॉइड मरीजों के लिए डाइट

थायरॉइड से शरीर में होने वाली तमाम तरह की परेशानियों से बचे रहना है, तो खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। सिर्फ दवाइयों से बात नहीं बनने वाली। एक्सरसाइज, स्ट्रेस लेवल और स्लीप पैटर्न पर ध्यान देना होगा।

- थायरॉइड में आप हर तरह की सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। बस ध्यान दें सब्जियों को अच्छी तरह पका कर खाएं। 

- पोर्शन साइज का ध्यान रखें। एक ही बार में बहुत ज्यादा न खाएं। थोड़ी- थोड़ी करके खाने की आदत हर तरह से सेहत के लिए अच्छी होती है।

- राजमा, बींस ज्यादा से ज्यादा शामिल करें क्योंकि इनमें सेलेनियम होता है, जो थायरॉइड हार्मोन के प्रोडक्शन में महत्वपूर्ण होता है।

- कॉपर और आयरन से भरपूर आहार लेना भी थायरॉइड में बहुत फायदेमंद होता है।

- कैल्शियम रिच चीज़ों को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। दही, पनीर, दूध ये सारी चीज़ें थायरॉइड मरीजों के लिए लाभदायक होती हैं।

थायरॉइड में न करें इन चीज़ों का सेवन

थायरॉइड के मरीजों को शराब, कॉफी, ग्रीन टी, कोल्डड्रिंक्स का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इससे स्थिति और खराब हो सकती है।

ये भी पढ़ेंः- फिजिकल के साथ-साथ मेंटल हेल्थ को रखना है दुरुस्त, तो इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik