Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Healthy Fat rich Foods: इन फूड आइटम्स में पाया जाता है हेल्दी फैट, जो वजन कंट्रोल करने में है बेहद मददगार

Healthy Fat rich Foods वजन कम करने वाले लोगों के लिए डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। डाइट में हेल्दी फैट फाइबर और प्रोटीन रिच चीज़ों को शामिल कर आप बिना ज्यादा मेहनत के मोटापा कंट्रोल कर सकते हैं साथ ही लंबे समय तक हेल्दी भी रह सकते हैं। आइए जानते हैं हेल्दी फैट लिए कुछ वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन ऑप्शन्स के बारे में।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 03 Jan 2024 10:45 AM (IST)
Hero Image
Healthy Fat rich Foods: हेल्दी फैट वाले इन फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Fat rich Foods: हेल्दी फैट हमारे शरीर के लिए किसी भी तरह से नुकसानदेह नहीं होते, बल्कि ये प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे हमारी बॉडी को एनर्जी देते हैं। इसके साथ ही यह विटामिन को शरीर में बेहतर तरीके से एब्जॉर्ब करने, हार्ट और ब्रेन को हेल्दी रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

आपको बता दें कि ट्रांस और सैचुरेटेड फैट सेहत के लिए अच्छे नहीं होते। शरीर में इनकी ज्यादा मात्रा आर्टरी ब्लॉकेज, मोटापे जैसी समस्याओं की वजह बन सकती है, लेकिन वहीं हेल्दी फैट्स हर तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।इससे आपका वजन और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। साथ ही थकान, आलस का एहसास नहीं होता और मूड भी अच्छा रहता है।  

वेजिटेरियन्स के लिए ऑप्शन्स

अलसी 

अलसी के छोटे-छोटे बीजों में अच्छी-खासी मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड और फाइबर मौजूद होता है। साथ ही ये हेल्दी फैट से भी भरपूर होता है। अलसी वेजिटेरियन्स के लिए हेल्दी फैट्स का बहुत ही अच्छा और सस्ता ऑप्शन है। रोजाना इसका थोड़ी मात्रा में सेवन करने से आप शरीर से बैड कोलेस्ट्राल को कम कर सकते हैं। इसके अलावा ये ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर हार्ट को भी हेल्दी रखता है। 

डार्क चॉकलेट 

डार्क चॉकलेट दूसरा ऐसा फूड आइटम है, जिसमें हेल्दी फैट पाया जाता है, लेकिन ध्यान रहे बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन न करें। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे दूसरे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। 

चिया सीड्स 

चिया सीड्स भी वेजिटेरियन्स के लिए हेल्दी फैट गेन करने का बढ़िया ऑप्शन है। जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम जैसे कई सारे पोषक तत्व शामिल होते हैं। चिया के बीज में भी अलसी की तरह ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। इसे खाने से ब्लड में ट्राइग्लिसराइड्स कम होता है। साथ ही टाइप 2 डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचाव होता है।

नॉन वेजिटेरियन्स के लिए ऑप्शन्स

अंडे

अंडे में प्रोटीन बहुत ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है। अंडे से ज्यादा से ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेने के लिए उसे उबालकर खाएं। इसके अलावा इसमें विटामिन डी भी होता है। प्रोटीन रिच डाइट लेने से बार-बार भूख नहीं लगती, जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है।

फैटी फिश 

फैटी फिश में हेल्दी फैट के अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है, जो हमारे हार्ट और ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी हैं। सॉल्मन, टूना, हिलसा, सार्डिन, ट्राउट जैसी फिश को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा। 

ये भी पढ़ेंः- सोच-समझकर करें खानपान में इन तेलों का इस्तेमाल, जो फायदे से ज्यादा पहुंचा सकते हैं नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik