Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Baby Care Tips: गर्मियों में इन तेलों से करें बच्चे की मालिश, शरीर रहेगा ठंडा और हड्डियां बनेंगी मजबूत

छोटे बच्चों की मालिश उन्हें कई सारे फायदे पहुंचाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी बच्चों की रोजाना मालिश करने की सलाह देते हैं। मालिश उनकी हड्डियों को मजबूत बनाती है पाचन से जुड़ी दिक्कतों से दूर रखती है और तो और इससे बच्चे खुश और स्वस्थ रहते हैं। गर्मियों में बच्चे की नारियल बादाम टी ट्री ऑयल्स से करनी चाहिए मसाज।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 15 May 2024 08:37 AM (IST)
Hero Image
गर्मियों में शिशु की मालिश के लिए फायदेमंद तेल (Image credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Oil for Baby Massage: छोटे बच्चों की देखरेख में मालिश एक बहुत ही जरूरी चीज है। जो उनकी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही विकास के लिए भी जरूरी है। मालिश का बच्चे को मिले ज्यादा से ज्यादा फायदा, इसके लिए सही तरीके के साथ किस तेल से मालिश करनी चाहिए, इसके बारे में भी जानना है जरूरी। सर्दियों में जहां सरसों तेल की मालिश उनके शरीर को गर्म करने का काम करती है, वहीं गर्मियों में ये उन्हें इरीटेट कर सकती है। इस मौसम में ऐसे तेल का चुनाव करें, जो गर्मियों में उन्हें ठंडा रखने के साथ कई तरह के स्किन इन्फेक्शन से भी रखे दूर। 

बादाम का तेल

बादाम के तेल में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। विटामिन E, A, D, K के अलावा एंटी-बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुण भी होते हैं, जो बच्चों की स्किन के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इस तेल से बच्चे की रोजाना मालिश करने से उनकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं। 

नारियल तेल 

गर्मियों में बच्चों की मालिश करने के लिए नारियल का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये भी उनकी स्किन के लिए कई तरह की समस्याओं से महफूज रखता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो गर्मियों में इन्फेक्शन से उन्हें सुरक्षित रखते हैं। बच्चों की मालिश के लिए वर्जिन कोकोनट ऑयल यूज करें। 

ये भी पढ़ेंः- चेहरे पर नारियल का तेल लगाने की गलती पड़ सकती है भारी, हो सकता है ये बड़ा नुकसान!

टी ट्री ऑयल 

बच्चे की मालिश के लिए टी ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये तेल भी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है, जो बच्चों को स्किन इन्फेक्शन से दूर रखता है। इस तेल से मालिश करने से उनका शरीर ठंडा भी रहता है। मालिश के फायदों को और ज्यादा बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ी सी मात्रा कैस्टर ऑयल की भी मिला सकते हैं।

कैमोमाइल तेल 

गर्मियों में बच्चों की मालिश के लिए कैमोमाइल तेल भी बेहद फायदेमंद होता है। जो उनकी स्किन को अंदर से नौरिश करने के साथ उसकी सॉफ्टनेस को भी बरकरार रखता है। इससे रैशेज वगैरह की प्रॉब्लम नहीं होती। सेंसिटिव स्किन के लिए तो यह तेल बेस्ट होता है। इस तेल की खुशबू से माइंड रिलैक्स होता है और नींद से जुड़ी दिक्कतें भी दूर होती हैं। 

ये भी पढ़ेंः- नियमित तेल मालिश से रख सकते हैं खुद को कई समस्याओं से दूर, स्किन और बालों के लिए भी है अच्छा

Pic credit- freepik