Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Best Tips for Immunity: बिना पैसे खर्च किए भी बना सकते हैं इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग, इन असरदार तरीकों से

Best Tips for Immunity इम्यूनिटी को चुस्त-दुरुस्त रखकर आप कई सारी बीमारियों के खतरे को टाल सकते हैं। तो इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए खानपान के साथ और भी दूसरी चीज़ों पर ध्यान देना है जरूरी जिसके बारे में आज हम जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Mon, 13 Jun 2022 11:40 AM (IST)
Hero Image
Best Tips for Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के कुछ बेहद असरदार टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Best Tips for Immunity: एक बार फिर कोविड मामलों में रफ्तार देखने को मिल रही है ऐसे में खुद को इस खतरनाक संक्रमण से बचाए रखने के लिए मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉन्ग बनाए रखना बेहद जरूरी है। स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी आपको कोविड ही नहीं बल्कि और भी कई खतरनाक बीमारियों से बचाए रखती है। तो आज हम आपको ऐसे असरदार उपायों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप बिना पैसे खर्च किए रख सकते हैं अपनी इम्युनिटी को दुरुस्त। 

1. स्ट्रेस न लेकर

छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स पर बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने की आदत आपके इम्यून सिस्टम पर हावी हो सकता है और इसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है। तो सबसे पहला उपाय है इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने का...स्ट्रेस से दूर रहना। उल्टी गिनती, पानी पीने जैसे नॉर्मल तरीकों से स्ट्रेस दूर नहीं हो रहा तो मेडिटेशन का सहारा लें जो आजमाया हुआ कारगर उपाय है हर तरह की टेंशन से फ्री होने का।

2. एक्सरसाइज़ करके

एक्सरसाइज़ कई सारे मर्ज का इलाज है। इसके जरिए आप न सिर्फ वजन, लटके हुए पेट को ही अंदर कर सकते हैं बल्कि अपनी इम्यूनिटी को भी मजबूत बना सकते हैं। ये एक्सरसाइज़ किसी भी तरह की हो सकती है फिर चाहे वो योग हो, जॉगिंग, रनिंग, साइक्लिंग या फिर घर की सीढ़ियां चढ़ना-उतरना। रोजाना 30 मिनट की फिजिकल एक्टिविटीज़ से आपको कई सारी बीमारियों से बचाए रखने में मददगार होती है।

View this post on Instagram

A post shared by Priyanka Singh (@ps_yogasana)

3. अच्छी नींद लेकर

जी हां, 7 से 8 घंटे की नींद लेने से भी इम्यून सिस्टम लंबे समय तक स्ट्रॉन्ग बना रहता है। तो अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए तनाव से दूर रहें, बिस्तर पर जाने के बाद लैपटॉप, मोबाइल या टीवी न देखें। 7 से 8 घंटे की नींद पूरी करने के लिए बेहद जरूरी है समय पर सोना, तो अपना एक रूटीन सेट कर लें।

बॉ़डी को हाइड्रेट रखकर

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से यूरिन के जरिए बॉडी के अंदर मौजूद गदंगी बाहर निकलती रहती है जिससे हमारे शरीर के कई सारे फंक्शन्स सही तरीके से काम कर पाते हैं और इम्युनिटी भी बढ़ती है। इसलिए बहुत जरूरी है दिनभर में 7 से 8 ग्लास पानी पीना।

Pic credit- pexels