Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fat burning Drinks: हफ्ते भर में आपका वजन घटा सकती हैं ये नेचुरल ड्रिंक्स, ऐसे करें इनका सेवन

Fat Burning Drinks वजन घटाने के लिए डाइटिंग की जगह आप कुछ पेय पदार्थों को रोजाना पीना शुरू करें। ये ड्रिंक्स मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ फैट एब्जॉर्बप्शन की मात्रा को कम करती है और भूख को दबाती हैं जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में और कैसे करना है उनका सेवन।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 30 Oct 2023 03:27 PM (IST)
Hero Image
Fat burning Drinks: वजन घटाने में मददगार हैं ये ड्रिंक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fat burning Drinks: अनहेल्दी डाइट और इनएक्टिव लाइफस्टाइल लगातर बढ़ते वजन की सबसे प्रमुख वजहें हैं। अगर आपने इन पर कंट्रोल कर लिया, तो वजन काबू में रहेगा, लेकिन यही सबसे मुश्किल टास्क होता है। बिजी भागदौड़ के चलते न एक्सरसाइज के लिए वक्त मिल पाता है और न ही हेल्दी खानपान मैनेज हो पाता है।अगर आपका भी वजन लगातार बढ़ रहा है, तो इसे कम करने के लिए इन ड्रिंक्स को पीना शुरू कर दें। दो से तीन हफ्ते में आपको इसका असर नजर आने लगेगा। 

अदरक नींबू पानी

अदरक और नींबू मिला पानी पीने से वजन तेजी से घटने लगता है। दरअसल नींबू इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है और शरीर में वसा के संचय को कम करता है। दूसरी ओर, अदरक थर्मोजेनेसिस को बढ़ाता है, आंत की सूजन को कम करता है और पेट भरे होने का एहसास कराता है। जिससे भूख कम लगती है और ओवरइटिंग से बचा जा सकता है। इसकी भी दिन में एक कप मात्रा काफी है वजन कम करने वालों के लिए।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में अच्छी-खासी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और दूसरे पोषक तत्वों मौजूद होते हैं। जो शरीर की चर्बी को पिघलाने और वजन को कम करने में मदद करते हैं। इसे पीने से ब्लोटिंग की प्रॉब्लम नहीं होती। रोजाना कम से कम दो या तीन कप ग्रीन टी का सेवन करें। पेट के साथ यह स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

मेथी का पानी

मेथी का पानी बहुत ही असरदार फैट बर्निंग ड्रिंक्स में से एक है। मेथी के बीज थर्मोजेनेसिस को बढ़ाता है जो कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। मेथी के पानी के नियमित सेवन से भूख कम लगती है जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है। इसके अलावा इस पानी पीने से शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों भी आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

ब्लैक टी

ग्रीन टी की तरह, ब्लैक टी में भी ऐसे तत्व होते हैं, जो वजन घटाने में मदद करते हैं। दरअसल ब्लैक टी में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है, इसी की वजह से वजन कम होता है। पेट की चर्बी कम करने के लिए ब्लैक टी या कॉफी पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। जल्द असर के लिए रोजाना एक से दो कप ब्लैक कॉफी पी सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः- Exercises Reduces Waist Fat: कमर की चर्बी को काटने में बेहद असरदार हैं ये 2 एक्सरसाइज़

Pic credit- freepik