Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दूध की चाय को Black Coffee से करें रिप्लेस, मिलेंगे इतने गजब के फायदे कि भूल जाएंगे मॉर्निंग टी का स्वाद

कई लोगों सुबह उठते ही सबसे पहले चाय या कॉफई पीने की आदत होती है। यहां लोग चाय-कॉफी के इस कदर दीवाने है कि सुबह-शाम कभी भी इसे पीने से इनकार नहीं करते हैं। हालांकि दूध वाली चाय या कॉफी सुबह-सुबह पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में आप खाली पेट Black Coffee पी सकते हैं। इससे काफी फायदा (Benefits of Black Coffee) होगा।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 17 Aug 2024 06:50 PM (IST)
Hero Image
सुबह खाली पेट ब्लैक कॉफी पीने के फायदे (Picture Credit- Freepik)

 लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सुबह उठते ही कई लोगों की आदत चाय या कॉफी पीने की होती है। हमारे आसपास ऐसे कई लोग मौजूद हैं, जो जिनके दिन की शुरुआत भी चाय-कॉफी के साथ होती है और दिन ढलता भी चाय कॉफी के साथ ही है। हालांकि, सुबह-सुबह उठकर दूध वाली चाय या कॉफी पीने से सेहत को ढेर सारे नुकसान हो सकते हैं। ऐसे में अपने दिन की हेल्दी शुरुआत के लिए आप अपनी मॉर्निंग टी को Black Coffee से रिप्लेस कर सकते हैं।

सुबह खाली पेट ब्लैक कॉफी पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे सुबह खाली पेट ब्लैक कॉफी पीने (Drinking black coffee on Empty Stomach) से होने वाले फायदों के बारे में-

यह भी पढ़ें-  Blood Sugar कंट्रोल करने के साथ ही रहना चाहते हैं एनर्जी से भरपूर, तो बस सुबह-सवेरे खाली पेट खाएं Chia Seeds

वजन घटाने में मददगार

अगर आप अपनी वेट लॉस करना चाहते हैं, तो ब्लैक कॉफी एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। सुबह खाली पेट इसे पीने से इसमें मौजूद कैफीन फैट टिश्यूज से फैटी एसिड का रिलीज बढ़ा सकता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है और वर्कआउट से पहले इसे पीना फायदेमंद हो सकता है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है

ब्लैक कॉफी में कैफीन होता है, यह एक नेचुरल स्टीमूलेंच है, जो मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है। इसे खाली पेट पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है, जिससे आपके शरीर को ज्यादा अच्छे तरह से कैलोरी जलाने में मदद मिलती है।

पाचन में सुधार करे

ब्लैक कॉफी पेट में एसिड के प्रोडक्शन को स्टीमूलेट करती है, जो पाचन में सहायता करती है। साथ ही यह विभिन्न पाचन समस्याओं को रोकने और हेल्दी गट को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।

शारीरिक प्रदर्शन बेहतर करे

सुबह खाली पेट ब्लैक कॉफी पीने से इसमें मौजूद कैफीन एड्रेनालाईन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे आपका शरीर शारीरिक परिश्रम के लिए तैयार होता है। ऐसे में एक्सरसाइज से पहले इसे पीने से वर्कआउट के दौरान आपके फिजिकल परफॉर्मेंस में सुधार हो सकता है।

कुछ बीमारियों का खतरा कम करे

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ब्लैक कॉफी के नियमित सेवन से टाइप 2 डायबिटीज, अल्जाइमर और कुछ प्रकार के कैंसर सहित कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें-  सुबह खाली पेट पिएं तांबे के बर्तन में रखा पानी, छूमंतर होगा जोड़ों का दर्द, वेट लॉस में भी मिलेगा फायदा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।