Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Black Coffee Benefits: दिन की शुरुआत के लिए इसलिए हेल्दी विकल्प है ब्लैक कॉफी

Black Coffee Benefits कई लोगों को चाय-कॉफी पीना पसंद होती है। कुछ लोगों की तो सुबह ही चाय-कॉफी के कप के साथ होती है। यह हमारी लाइफस्टाइल का एक जरूरी हिस्सा बन चुका है। हालांकि हेल्थ के प्रति लोग अक्सर ब्लैक कॉफी पीना ज्यादा पसंद करते हैं। यह सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है। आइए जानते हैं ब्लैक कॉफी के कुछ फायदे-

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 08 Oct 2023 05:12 PM (IST)
Hero Image
जानें सेहत के लिए ब्लैक कॉफी के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Black Coffee Benefits: शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे चाय-कॉफी पसंद नहीं। भारत में कई सारे लोग चाय-कॉफी के शौकीन होते हैं। यह हमारे जीवन का एक अहम अंग बन चुका है। ऑफिस में काम करते हुए नींद भगाना हो या फिर दोस्तों के साथ चिल आउट करना है, कई लोग आज भी चाय-कॉफी पीना ही पसंद करते हैं। खासतौर पर सुबह उठने के बाद हर कोई अपनी सुस्ती को उतारने के लिए चाय या कॉफी लेना पसंद करता है। कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो सीधा उठकर कोई न कोई हेल्दी ड्रिंक लेते हैं या फिर गर्म पानी के साथ दिन की शुरुआत करते हैं।

वहीं, कुछ लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग होते हैं। ऐसे में वह अक्सर ब्लैक टी या कॉफी पीना पसंद करते हैं। ब्लैक कॉफी एक हेल्दी ऑप्शन है। ब्लैक कॉफी एक सिंपल कॉफी है, जिसमें कोई क्रीम, कोई दूध और कोई स्वीटनर का इस्तेमाल नहीं किया है। ब्‍लैक कॉफी में मौजूद कैफीन आपके मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर करने में मदद करता है। आइए जानते हैं इसके कुछ गजब के फायदे-

यह भी पढ़ें- इन 3 उपायों को आजमाकर आसानी से पा सकते हैं एसिडिटी से राहत

स्टेमिना बढ़ाने में कारगर

वर्कआउट और एक्सरसाइज करने से पहले ब्लैक कॉफी का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इससे आपके स्टेमिना को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। एथलीट ब्लैक कॉफी का सेवन प्री-वर्कआउट ड्रिंक के तौर पर करते हैं। कॉफी में मौजूद कैफीन एड्रेनालाईन के लेवल को बढ़ाता है।

वजन कम करने में मददगार

अगर आप वजन कम करने चाहते हैं, तो ब्लैक कॉफी काफी फायदेमंद होती है। इसमें लगभग जीरो कैलोरी होती है, जो इसे कैलोरी बर्न करने में सहायक बनाती है। इसके अलावा, कैफीन आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

डायबिटीज वालों के लिए फायदेमंद

ब्लैक कॉफी का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। अगर आप एक दिन में एक कप से अधिक कॉफी का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में इंसुलिन प्रोडक्शन बढ़ावा मिलता है, जो डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करता है।

डिप्रेशन को कम करे

ब्‍लैक कॉफी पीने से डिप्रेशन, तनाव और सुस्ती जैसी समस्याओं के लिए अच्छा इलाज है। इससे हमारा ब्रेन एक्टिव रहता है। साथ ही इसमें मौजूद कैफीन हमारे दिमाग और नर्वस सिस्टम को एक्टिव रखने का काम करता है।

यह भी पढ़ें- ज्यादा ही नहीं कम नमक भी पहुंचा सकता है गंभीर नुकसान, जानें लो-सोडियम डाइट के साइड इफेक्ट्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik