Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Black Grapes Benefits: सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं काले अंगूर, इसके फायदे जान रह जाएंगे दंग

काले अंगूर सेहत के गुणों से भरपूर होते हैं। इन्हें खाने से कई बीमारियों को दूर करने में भी सहायता मिलती है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद मिनरल और विटामिन त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। काले अंगूर को रोज खाने से वजन कम करने में भी काफी मदद मिल सकती है। जानें काले अंगूर खाने के फायदों के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 15 Mar 2024 07:34 AM (IST)
Hero Image
काले अंगूर से मिल सकते हैं अनेकों फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Black Grapes Benefits: काले अंगूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। विटामिन-सी का बेहतरीन स्त्रोत माने जाने वाले काले अंगूर, हमारे शरीर को बाहरी और अंदरूनी फायदे देता है, जो रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन प्रणाली को मजबूत बनाए रखता है।

साथ ही, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। काले अंगूर में पोटेशियम और मैग्नीशियम की पर्याप्त मात्रा होती है, जो हार्ट हेल्थ और मस्तिष्क स्वास्थ्य को तंदुरुस्त बनाए रखने में सहायक होता है।साथ ही, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में सहायक होता है। जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। आइए जानते हैं काले अंगूर खाने से क्या फायदे हो सकते हैं।

वेट लॉस में मदद करता है

काले अंगूर में कम कैलोरी होती है। इसमें फाइबर भी पाया जाता है, जो काफी समय तक पेट को फुल रखने में मदद करता है। इससे वजन नियंत्रण में भी मदद मिलती है।

दिल को तंदुरुस्त बनाता है

काले अंगूर में मौजूद पोषक तत्वों से हार्ट हेल्थ को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कार्डियो वैस्कुलर डिजीज से बचाव करने में काफी मददगार होते हैं। साथ ही, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: मसूड़ों से खून आना हो सकता है विटामिन-सी की कमी का संकेत, इन फूड आइटम्स से करें इसकी कमी दूर

पाचन तंत्र दुरुस्त रखता है

ये फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं, जो पाचन क्रिया के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इनसे कब्ज की समस्या को कम होती है और अपच की परेशानी भी नहीं होती।

इम्युनिटी मजबूत बनाता है

काले अंगूर में विटामिन-सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को रोगों और संक्रमणों से लड़ने में मदद करते हैं।

त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाए

काले अंगूर में विटामिन-सी और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

कैंसर रोधी गुण

काले अंगूर में मौजूद रेसवेराट्रोल नामक एंटीऑक्सीडेंट कैंसर की वृद्धि को धीमा करने में मदद करता है। काले अंगूर के नियमित सेवन से कोशिकाएं डैमेज नहीं होती हैं।

हाइड्रेट करता है

काले अंगूरों में पानी की मात्रा काफी अच्छी होती है, जिससे शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है।

आंखों के लिए फायदेमंद

काले अंगूर में मौजूद जरूरी पोषक तत्वों से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसलिए इन्हें रोज खाना चाहिए। ये मोतियाबिंद से बचाव में भी मददगार होते हैं।

यह भी पढ़ें: शरीर में दिखने लगे हैं विटामिन-बी12 की कमी के लक्षण, तो डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

Picture Courtesy: Freepik