Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ पिज्जा की टॉपिंग नहीं, सेहत का लाजवाब खजाना हैं Black Olives, रोजाना खाने से मिलते हैं कई बेशुमार फायदे

खानपान में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल तो आज कई लोग करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ यह तेल ही नहीं बल्कि ऑलिव यानी जैतून भी आपको कई बीमारियों से बचा सकता है? जी हां इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस तरह ब्लैक ऑलिव (Black Olives Benefits) को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आप सेहत में चार चांद लगा सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 09 Sep 2024 02:49 PM (IST)
Hero Image
Black Olives Benefits: सेहत के लिए वरदान से कम नहीं, ब्लैक ऑलिव्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Benefits of Black Olives: अक्सर हम ग्रीन ऑलिव को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्लैक ऑलिव भी सेहत के लिए उतने ही फायदेमंद होते हैं। आज पिज्जा या सैंडविच में इनका इस्तेमाल खूब किया जाता है, लेकिन अगर इसके सेवन से सेहत में चार चांद लगाना चाहते हैं, तो इसे खाने का सही तरीका मालूम होना भी बेहद जरूरी है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे इन्हें खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है और दिल से जुड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है। आइए जानें इन्हें डाइट में शामिल करने के 6 गजब फायदे और ब्लैक ऑलिव में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में।

पोषक तत्व का भंडार है ब्लैक ऑलिव्स

ब्लैक ऑलिव में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। आइए जानें इसके कुछ खास गुणों के बारे में।

  • ब्लैक ऑलिव में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं, जो हेल्दी फैट होने के कारण आपकी हार्ट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।
  • ब्लैक ऑलिव एंटीऑक्सीडेंट रिच होते हैं, जिस वजह से आपके शरीर को फ्री रेडिकल डैमेज से भी प्रोटेक्शन मिलती है।
  • पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी से ब्लैक ऑलिव आपके शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से भी बचाते हैं।
  • ब्लैक ऑलिव में पाया जाने वाला फाइटोस्टेरॉल नामक कंपाउंड हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से भी बचाता है।
  • कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होने के कारण ब्लैक ऑलिव आपकी ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाते हैं।

यह भी पढ़ें- खूब कर रहे हैं ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल, तो आज इसके नुकसान भी जान लें

रोजाना खाने से मिलेंगे गजब के फायदे

1) हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

ब्लैक ऑलिव में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं, जो आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाते हैं। ये हेल्दी फैट्स आपके बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलता है।  

2) ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाव

ब्लैक ऑलिव में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स आपके शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव मुक्त कणों के कारण होता है जो आपके शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। पॉलीफेनोल्स इन फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं।

3) दिमागी सेहत को बनाए बेहतर

ब्लैक ऑलिव में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपके ब्रेन सेल्स को डैमेज से बचा सकते हैं। यह अल्जाइमर रोग और डिमेंशिया जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव डिजीज के जोखिम को कम करने में मददगार हो सकते हैं।

4) वजन घटाने में फायदेमंद

ब्लैक ऑलिव में पाए जाने वाले मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स पेट को लंबे समय तक भरा रखने का काम करते हैं, ऐसे में आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं और वजन कम करने में भी काफी मदद मिल सकती है

5) ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

ब्लैक ऑलिव में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स आपके ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने में मदद करते हैं। बता दें, यह टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

6) हड्डियों को मिलेगा मजबूती

ब्लैक ऑलिव में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो आपकी बोन हेल्थ को बढ़ावा देते हैं। ये न्यूट्रिएंट्स बोन डेंसिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है।

कैसे करें डाइट में शामिल?

ब्लैक ऑलिव को डाइट में शामिल करने के लिए जरूरी नहीं कि आप इन्हें कच्चा ही खाएं। बता दें कि आप सलाद, सैंडविच, पास्ता या इन्हें राइस में मिलाकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा अपने डेली रूटीन में ऑलिव ऑयल को भी शामिल कर सकते हैं।

स्वादिष्ट के साथ-साथ पौष्टिक फूड आइटम होने के कारण ब्लैक ऑलिव आपकी सेहत को भी बेहतरीन फायदे देते हैं। इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट आपकी हार्ट हेल्थ, ब्रेन हेल्थ, वेट मैनेजमेंट, ब्लड शुगर लेवल और बोन हेल्थ को भी बेहतर बनाते हैं। ऐसे में, हर किसी को इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

  • ब्लैक ऑलिव में ज्यादा नमक डालकर न खाएं, क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर बढ़ने की शिकायत हो सकती है।
  • ब्लैक ऑलिव से बने ऑयल का इस्तेमाल आप खाना पकाने के लिए भी कर सकते हैं।
  • कई लोगों को ब्लैक ऑलिव के सेवन से एलर्जी होती है, ऐसे में आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें- सेहत का खजाना है जैतून का तेल, जानें इसके अनगिनत फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।