Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Black Salt Benefits: आप भी ढूंढ रहे हैं सफेद नमक का ऑल्टरनेटिव, तो आज ही डाइट में शामिल करें काला नमक

Black Salt Benefits काला नमक भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होना वाला एक लोकप्रिय मसाला है। यह खाने को बेहतरीन स्वाद तो देता ही है साथ ही हमें कई सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। अगर आप भी आम सफेद नमक का कोई ऑल्टरनेटिव ढूंढ रहे हैं तो काला नमक एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। आइए जानते हैं काला नमक से सेहत को मिलने वाले फायदे-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Thu, 13 Jul 2023 09:55 AM (IST)
Hero Image
सेहत के लिए काले नमक के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Black Salt Benefits: काला नमक, जिसे हिमालयन काला नमक भी कहा जाता है, एक प्रकार का सेंधा नमक है, जिसका उपयोग आमतौर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा और पारंपरिक भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने वाला काला नमक हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। कई पोषक तत्वों और और मिनरल्स से भरपूर काला नमक में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक और सोडियम की मात्रा कम होती है और यह ग्लूकोज के स्तर को कम करने और रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

इसके विपरीत आम सफेद नमक सेहत के लिए कई तरह से हानिकारक होता है। यही वजह है कि काला नमक से मिलने वाले फायदों की वजह से कई लोग इसे सफेद नमक की जगह अपनी डाइट का हिस्सा बना रहे हैं। हालांकि, अभी भी कई लोग काला नमक के फायदों से अनजान है। अगर आप भी इन लोगों में से हैं, तो आज हम आपको इन आर्टिकल में इसके कुछ फायदे बताने जा रहे हैं।

पाचन में सहायता

काला नमक लीवर में पित्त (बाइल) के उत्पादन को उत्तेजित करके पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है। पित्त एक तरल पदार्थ है, जो छोटी आंत में फैट और अन्य पोषक तत्वों के ब्रेकडाउन में मदद करता है।

सूजन कम करना

काला नमक पाचन तंत्र में अतिरिक्त पानी को एब्जॉर्ब कर सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार करें

काले नमक में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जबकि मैग्नीशियम रक्त वाहिकाओं (ब्लड वेसल्स) को आराम देने में मदद करता है।

मांसपेशियों की ऐंठन को कम करना

काला नमक पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो मांसपेशियों के कार्य के लिए एक महत्वपूर्ण मिनरल है। पोटेशियम मांसपेशियों को ऐंठन से बचाने में मदद करता है।

एनर्जी लेवल बढ़ाए

काले नमक में सल्फर होता है, जो एक मिनरल है, जो ऊर्जा पैदा करने में मदद करता है। सल्फर कोलाजन के उत्पादन के लिए भी महत्वपूर्ण है। कोलाजन एक प्रोटीन है, जो त्वचा को लोच प्रदान करता है।

बालों के लिए फायदेमंद

काले नमक में सल्फर होता है, जो एक मिनरल है जो बालों के विकास के लिए आवश्यक है। सल्फर बालों के पोर्स को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik